उत्तराखंड में एक रुपये किलो मिलेगा मंडुवा

देहरादून। प्रदेश की धामी सरकार हमेशा ही पहाड़ के मोटे अनाज को बढावा देने की बात करती है। सरकार इसके लिए अनेक योजनाएं भी चला रही है। सरकार के द्वारा 2025 यानी उत्तराखंड राज्य स्थापना के 25 वर्ष पूरे होने के अवसर पर मोटे अनाज मिलेट के उत्पादन को दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है।

इसके लिए राज्य सरकार ने मिलेट मिशन शुरू कर रही है। इसके साथ ही अन्तोदय योजना के अंतर्गत हर राशन कार्ड पर एक किलो मंडुवा एक रुपये प्रति किलो के भाव से दिया जाएगा।

देहरादून के मांडूवाला स्थित देवभूमि उत्तराखंड विवि मे शुक्रवार आयोजित मिलेट फेस्ट मे राज्य के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने इस बात को कहा है। देवभूमि उत्तराखंड विवि ने लोगों मे मोटे अनाज के प्रति जागरूकता लाने के प्रयास को लेकर मंत्री जोशी ने विवि की प्रशंसा की।

मंत्री ने दुख प्रकट हुए कहा  की आज की युवा पीढ़ी को मोटे अनाज के फायदे का ज्ञान नहीं है। जिसके कारण आज की पीढ़ी मोटे अनाज को खाती नहीं है जबकि ये सुपरफूड की श्रेणी में  आते हैं ।

उन्होंने कहा कि स्कूलों मे मिड-डे-मील मे झंगोरा दिया जाएगा। मिलेट मिशन के सफल क्रियान्वयन के लिए किसानों से अच्छे दाम पर मंडुवा खरीदा जाएगा। जोशी ने कहा कि जब लोगों मे जागरूकता बढ़ेगी तभी राज्य मे मोटे अनाज की पैदावार बढेगी।

मंत्री ने कहा कि राज्य मे मिलेट के प्रति लोगों मे जागरूकता के लिए राजधानी देहरादून मे 13 से 16 मई तक मिलेट्स मेले का आयोजन होने जा रहा है।

About Post Author