विश्वप्रसिद्ध मसूरी, मालरोड का होगा सौन्दर्यीकरण

देहरादून,  पहाड़ों की रानी मसूरी उत्तराखंड पर्यटन की दृष्टि से देश ही नहीं विदेशों में भी विश्वविख्यात है। यहाँ के प्राकृतिक सौन्दर्य को निहारने के लिए हर साल सैलानी दूर दूर से  यहां आते हैं। इतना ही नहीं यहां विंटरलाइन भी वैश्विक आकर्षण का केंद्र है जो कि दुनिया में केवल दो ही जगहों पर देखने को मिलती है एक स्विट्ज़रलैंड और दूसरा मसूरी। सर्दियों में बर्फबारी के दौरान यहां के होटल पर्यटकों से भरे होते हैं। मसूरी की मालरोड पर तो गाड़ियों की लम्बी कतारें देखने को मिलती हैं। सीजन के दौरान मसूरी की माल रोड पर गाड़ियों का काफी दबाव होता है। इसलिए अब एमडीडीए की ओर से मालरोड को नया स्वरुप देने की कवायत शुरु करा दी गयी है। कबीना मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि मसूरी कि मालरोड पर लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्माण कार्य किया जायगा। बताया गया है कि मालरोड गाँधी चौक से पिक्चर पैलेश तक निर्माण के लिए करीब 677 लाख कि लागत आएगी।

मालरोड को मिलेगी नयी पहचान

मसूरी माल रोड के सौन्दर्यकरण और स्थानीयों की सुविधानुसार सड़क को करीब एक फ़ीट नीचे खोदा जाना है जिससे बारिस के दौरान सड़क का पानी दुकानों में ना आये। सुन्दरीकरण योजना के तहत मालरोड के करीब 2 किलोमीटर पर काम किया जाना है। इस योजना का शिलान्यास मसूरी विधायक (कबीना मंत्री) गणेश जोशी द्वारा किया गया।

अप्रैल माह तक पूरा करने का लक्ष्य

शिलान्यास के दौरान हुए कार्यक्रम में सम्बोधित करते हुए कबीना मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि मालरोड पर सुंदरीकरण को लेकर कहा कि मसूरी पर्यटन की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है, यहां देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर से लोग घूमने आते हैं। इसलिए मालरोड पर सुन्दरीकरण का कार्य करना जरूरी। इसके लिए एमडीडीए की योजना पर लोक निर्माण विभाग द्वारा कार्य किया जायेगा। सड़क में आवागमन को देखते हुए आगामी अप्रैल माह तक योजना को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

 

About Post Author