Weather Update: यूपी में ठंड का सितम शुरू, मौसम विभाग ने 24 जिलों में ऑरेंज और 36 जिलों में येलो अलर्ट किया जारी

लखनऊ: दिसंबर का महीना जैसे-जैसे समाप्‍ति की ओर बढ़ रहा है। वैसे- वैसे उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड बढ़ने लगी है। रविवार रात से ही घने कोहरे ने यूपी की राजधानी समेत सूबे के कई जिलों को अपनी आगोश में ले लिया। वहीं आज दुसरे दिन मंगलवार की सुबह लगभग 10 बजे तक कोहरा रहा। इसकी वजह से दृश्यता भी 50 मीटर ताकि दर्ज की गई। बुधवार तक 60 जिलों में घने कोहरे के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार 50 से 100 मीटर तक रहेगी विजीबिलीटी

बता दें कि यूपी की राजधानी लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख एम दानिश ने बताया कि गुरुवार तक प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में सुबह के समय घने कोहरा छाया रहेगा।
इस दौरान दृश्यता 50 से 100 मीटर तक रहेगी। दिन के समय आसमान साफ रहेगा लेकिन पारे में गिरावट से ठंड का एहसास होता रहेगा।

वहीं शुक्रवार से कोहरे में कमी देखी जा सकती है। इस दौरान दिन और रात के समय तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी।

बता दें कि सोमवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस कम है। न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं सबसे अधिक तापमान झांसी में 26.2 डिग्री सेल्सियस और बस्ती में 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान में भी अब गिरावट दर्ज की जा रही है।सबसे कम तापमान सोनभद्र के चुर्क में 6.8 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को प्रदेश के कई हिस्सों में घने से अत्यधिक घना कोहरा सुबह के समय रहेगा। अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है।

इन जिलों में अलर्ट जारी

बता दें कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, बुधवार की सुबह तक लखनऊ समेत बाराबंकी, गोंडा, बलरामपुर,बरेली, रामपुर, अमरोहा, बिजनौर, मुजफ्फरनगर श्रावस्ती, बहराइच, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, लखीमपुर खीरी, उन्नाव, कानपुर नगर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, शाहजहांपुर, पीलीभीत, , मुरादाबाद और शामली में घना कोहरे की दृष्टि से आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इन 36 जिलों में घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी

बता दें कि पूर्वी और पश्चिमी यूपी के 36 जिलों में घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। गुरुवार को लखनऊ, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज, जौनपुर, संत रविदास नगर, वाराणसी, मिर्जापुर, चंदौली, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, बलिया, सीतापुर, हरदोई, कन्नौज, फर्रुखाबाद, मैनपुरी, फिरोजाबाद, एटा, हाथरस, अलीगढ़ और मथुरा में घने कोहरे के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वानुमान के अलर्ट के अनुसार आरेंज अलर्ट में कुहासे के प्रति सावधानी बरतने की आवश्यकता है। वहीं, येलो अलर्ट के तहत घना कोहरा पड़ने की आशंका है। ऐसे में सचेत रहना बेहतर होगा।

ये भी पढ़ें-Gorakhpur News: सफला एकादशी के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर परिसर में किया रुद्राभिषेक