यूपी में बनेंगे 14 नए मेडिकल कॉलेज, बजट में महिलाओं और छात्रों के लिए भी है बहुत कुछ ख़ास

उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को बजट में बड़े बड़े ऐलान किए हैं। राज्य में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि “सरकार मेडिकल कॉलेजों के लिए 2491 करोड़ रुपये खर्च करेगी और हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे।” उन्होंने ये भी कहा कि “सरकार ने हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि एक जनपद एक मेडिकल कॉलेज की योजना के तहत 45 जनपद मेडिकल कॉलेज आच्छादित किए जा चुके हैं और 14 जनपदों में मेडिकल कॉलेज निर्माणाधीन हैं।”

 

वित्त मंत्री ने छात्र-छात्राओं के लिए टैबलेट और स्मार्टफोन देने का भी ऐलान किया और कहा कि इसके लिए सरकार 3600 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसके अलावा, बजट में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लिए 1,050 करोड़ रुपये खर्च करने की भी घोषणा की गई है।

इस दौरान, विधानसभा में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि वैश्विक मंदी के दौर में उत्तर प्रदेश अर्थव्यवस्था की विकासदर उत्साहजनक है। उन्होंने कहा, “मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि साल 2021-22 में प्रदेश के सकल राज्य घरेलू उस्पाद  में 16.8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जो देश की विकास दर से अधिक रही।” उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए सकल राज्य घरेलू उस्पाद में वृद्धि की दर 19 प्रतिशत अनुमानित की गई है।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश 24 करोड़ की सर्वाधिक आबादी वाला राज्य है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश ना सिर्फ भारत का सबसे बड़ा उपभोक्ता एवं श्रम बाजार है, बल्कि गंगा के उपजाऊ मैदानों के किनारे प्रदेश में प्रचुर प्राकृतिक संसाधन विद्यामन हैं। उन्होंने कहा कि देश की जीडीपी में उत्तर प्रदेश का 08 प्रतिशत से ज्यादा का योगदान है। यह राज्य में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार का लगातार सातवां बजट है। वहीं, वित्त मंत्री सुरेश खन्ना राज्य विधानसभा में अपना चौथा बजट पेश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत वर्ष 2022-2023 में अब तक 51,639.68 करोड़ रुपये से अधिक धनराशि डीबीटी के माध्यम से किसानों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर की गई है।” वित्त मंत्री ने कहा कि    उत्तर प्रदेश में 03 महिला पीएसी बटालियन का गठन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि “प्रदेश में कानून एवं शांति व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनश्चित करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।”

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, बजट में 8-10 फीसदी तक वृद्धि की संभावना है और इसके लगभग 7 लाख करोड़ रुपये होने की उम्मीद है। यह पिछले बजट की तुलना में 50,000 करोड़ रुपये अधिक होगा। पिछला बजट 6.48 लाख करोड़ रुपये था। यूपी सरकार द्वारा पेश किया जाने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा बजट होगा।

About Post Author