गोरखपुर मंडल के 75 स्टेशनों पर यात्रियों को मेट्रो जैसी सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी

रिपोर्ट:राम शंकर यादव

गोरखपुर:भीड़ से निजात दिलाने के लिए भारतीय रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है।जनरल टिकट के लिए स्मार्ट जारी करेगा,जिससे टिकट के लिए भीड़ नहीं लगेगी।पूर्वोत्तर रेलवे ने गोरखपुर मंडल के 75 रेलवे स्टेशनों पर मेट्रो वाली सुविधा यात्रियों को उपलब्ध कराने की तैयारी शुरू कर दी है। इसको लेकर रेलवे ने मास्टर प्लान तैयार कर लिया है।जिसके तहत मंडल के 75 रेलवे स्टेशनों पर एटीवीएम मशीन लगाकर जनरल टिकट को स्मार्ट बनाने का कार्य किया जाएगा।पूर्वोत्तर रेलवे ने अपने यात्रियों को बेहतर सुविधा देने की पहल पर काम करना शुरू कर दिया है।

75 स्टेशनों पर यात्रियों को मेट्रो जैसी सुविधा

रेलवे अब गोरखपुर मंडल के 75 स्टेशनों पर यात्रियों को मेट्रो जैसी सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी में लग गया है। एटीवीएम मशीन के द्वारा यात्रियों को तुरंत और आसानी से टिकट उपलब्ध हो सकेगा। यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर टिकट के लिए लंबी-लंबी कतारों में नहीं लगना पड़ेगा। उन्हें आसानी से अपनी जनरल टिकट स्मार्ट कार्ड के थ्रू मिल जाया करेगी।स्मार्ट कार्ड रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटरों पर ही बन जाएंगे। समय-समय पर इसे रिन्यूअल भी कराया जा सकेगा।

कुल 108 मशीनें लगाई जाएंगी

मेट्रो के तर्ज पर यात्रियों को यह सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी हो चुकी है पूरी,स्मार्ट कार्ड को वेल्डिंग मशीन में एटीएम मशीन की तरह यूज करते ही उसे डिटेल के साथ टिकट मिल जाएगा।इस तरह की सुविधा मेट्रो रेलवे स्टेशनों पर मिलती रही है।रेलवे में पहले भी टिकट वेंडिंग मशीनें लगाई गई थी, लेकिन वह खराब हो चुकी है।अब रेल प्रशासन ने नई और अत्याधुनिक एटीवीएम मशीन लगाने के लिए रेलवे बोर्ड से संस्तुति ले ली है। कुल 108 मशीनें लगाई जाएंगी।जनरल टिकट लेने के लिए यात्रियों को लंबी-लंबी कतारें लगानी पड़ती है।इस दौरान धक्का-मुक्की के साथ मारपीट भी होने की संभावना रहती है।मेट्रो स्टेशनों की तर्ज पर यात्रियों को यह सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है।यात्री स्मार्ट कार्ड के सहारे अपने टिकट वेंडिंग मशीनों से प्राप्त कर सकेंगे।

मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी पुरवोत्तर रेलवे गोरखपुर ने बताया

रेलवे सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया की जनरल टिकट के लिए रेलवे ने ओटीएस मो एप बनाया है इस एप के माध्यम से यात्री जनरल टिकट ले सकता है उसको किसी लाइन में लगने को कोई जरूरत नही है। लगातार रेलवे इसका प्रचार प्रसार भी करता है जिससे ज्यादा लोग जागरूक हो सके। अधिकतर रेलवे में सफर करने वाले जो लोग है वह स्मार्टफोन का यूज जानते है और आराम से टिकट बुक कर सकते है बाकी जिनके पास स्मार्टफोन नही है हर स्टेशनों पर टिकट काउंटर है और एटोमैटिक टिकट की मशीन भी लगी हुई है उससे टिकट प्राप्त कर सकते है जो ऑटोमैटिक मशीन खराब हो चुकी है वहा जल्द ही नई ऑटोमैटिक मशीनें लग जायेगी जिससे की सफर करने वाले हर यात्रियों को सहूलियत मिल सके।

About Post Author