जातीय गणना को लेकर पटना HC के आदेश पर अखिलेश यादव ने दिया बयान,सामाजिक न्याय का खुलेगा रास्ता

KNEWS DESK- पटना HC ने बिहार में हो रही जातीय गणना पर लगी रोक को खारिज कर दिया है। अब बिहार में जातीय गणना का रास्ता साफ हो गया है। इस आदेश को लेकर अब  सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की प्रतिक्रिया सामने आई है। सपा अध्यक्ष ने HC  के आदेश को सामाजिक न्याय की जीत बताया और कहा कि आने वाले समय में जातीय गणना से सामाजिक न्याय का रास्ता खुलेगा।

आपको बता दें कि समाजवादी पार्टी लगातार जातीय गणना की बात करती रही है। सपा ने इसे आगामी लोकसभा चुनाव में मुद्दा बनाने की भी तैयारी की है। वहीं बिहार में हो रही जातीय गणना की वैधता को चुनौती देने वाली सभी याचिकाओं को पटना HC ने खारिज कर दिया है। जिसे लेकर अखिलेश यादव काफी खुश नजर आ रहे हैं। सपा अध्यक्ष ने कोर्ट के फैसले को स्वागत करते हुए कहा कि  जातिगत सर्वेक्षण पर रोक हटना सामाजिक न्याय की जीत है। जातीय गणना ही सामाजिक न्याय का सच्चा रास्ता साबित होगी।  यादव ने इस ट्वीट के साथ एक बार फिर विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A की जीत को लेकर हुंकार भरी और कहा है कि उनका  पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक फॉर्मूला NDA  को आगानी लोकसभा चुनाव मे हराया जा सकता है। अखिलेश यादव पहले ही जातीय गणना का समर्थन कर चुके हैं। उनका कहना है कि हम समाजवादी और ज्यादातर लोग जातीय गणना चाहते हैं। सामाजिक न्याय का रास्ता जातीय गणना के बिना पूरा नहीं होगा। इससे समाज और लोकतंत्र मजबूत होगा। अखिलेश यादव  इससे ये जानना आसान हो जाएगा कि कौन कितना पीछे हैं और किसे कितनी मदद की जरुरत है।

भविष्य में सरकारी योजनाओं का लाभ देना हो जाएगा आसान

जानकारी के लिए बता दें कि बिहार में जातीय गणना को लेकर पटना HC ने रोक को हटाते हुए राज्य में जाति आधारित गणना की वैधता को चुनौती देने वाली सभी 6 याचिकाओं को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि राज्य सरकार के पास ये अधिकार है कि वो सरकारी योजनाएं तैयार करने के लिए सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक स्थिति को ध्यान में रखकर उनकी गणना करवा सकती है। इससे उनकी जाति की पहचान हो सकेगा और जातिगत पहचान पर आधारित वर्ग या समूह, जो पिछड़े हैं । उनकी गणना करने से भविष्य में सरकारी योजनाओं का लाभ देने में आसानी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें….सीमा और सचिन की खुली किस्मत,गुजरात के कारोबारी ने नौकरी का दिया ऑफर,जानिए कितनी सैलरी…..

About Post Author