कानपुर एयपोर्ट उद्घाटन: सीएम योगी व सिंधिया ने नए टर्मिनल का किया लोकार्पण

KNEWS DESK… कानपुर के नए एयरपोर्ट टर्मिनल का सीएम योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने फीटा काटकर उद्घाटन किया। चकेरी एयरपोर्ट से ढाई किमी दूर मवइया में बना यह नया टर्मिनल पुराने एयरपोर्ट से 16 गुना बड़ा है। बता दें कि सीएम योगी और सिंधिया पौने दो घंटे की देरी से कानपुर पहुंचे।

दरअसल आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के कानपुर को सीएम योगी ने आज बहुत बड़ी सौगात दी है। 10 शहरों को जोड़ने वाले न्यू एयरपोर्ट टर्मिनल का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के द्वारा किया गया। एयरपोर्ट टर्मिनल में लगी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। कार्यक्रम में केंद्रीय नागरिक उड्डयन व सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री सेवानिवृत्त जनरल डॉ. वीके सिंह, विधान सभा अध्यक्ष सतीश महाना, औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी आदि मौजूद रहे। सीएम योगी ने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि 1980 में शहरियों और उद्यमियों की नए कॉमर्शियल एयरपोर्ट की उठी मांग 43 साल बाद पूरी होने जा रही है। यहां से बड़े शहरों की उड़ानें शुरू होने से लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर निर्भरता कम होगी।

मंत्री बोले- बढ़ेगा कारोबार
नए टर्मिनल के शुभारंभ अवसर पर सीएम ने कहा कि नया टर्मिनल कानपुर के कारोबार को संजीवनी देगा। विदेशी खरीदार सीधे कानपुर आना पसंद करेंगे। पहले व्यापारियों को मुंबई, दिल्ली जाना पड़ता था। वहीं, शहरियों का कहना है कि टर्मिनल फायदे का सौदा साबित होगा।
जानिए कैसी है टर्मिनल बिल्डिंग
टर्मिनल बिल्डिंग को कानपुर थीम पर ही तैयार किया गया। बिल्डिंग का अगला हिस्सा प्रसिद्ध जेके मंदिर की याद दिलाएगा। अंदरूनी हिस्सा उद्योगों के अलावा झंडागीत के रचयिता श्यामलाल गुप्ता और महर्षि वाल्मीकि पर आधारित हैं।
जानिए न्यू एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग की मुख्य विशेषताएं 

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से करीब 150 करोड़ की धनराशि से भवन को बनाया गया है।

टर्मिनल बिल्डिंग में एक समय पर तीन हवाई जहाजों के लिए पार्किंग स्थान है। भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए एक समय पर 6 हवाई जहाजों के लिए भी बढ़ाया जा सकेगा।

टर्मिनल बिल्डिंग में 4 कन्वेयर बेल्ट की सुविधा है।

यहां 150 चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग की सुविधा है।

एयरपोर्ट बिल्डिंग में उ़ड़ान साइड में 300 यात्री व आगमन साइड में 150 यात्रियों के लिए जगह बनाई गई है।

टर्मिनल बिल्डिंग पूर्ण रूप से सोलर सिस्टम से आच्छादित है।

 

About Post Author