UP के स्कूलों की बढ़ाई गई छुट्टियां, जानें कब तक रहेंगे स्कूल बंद

KNEWS DESK- उत्तर प्रदेश के स्कूली छात्रों की छुट्टियों को लेकर बड़ी  खबर है। उत्तर प्रदेश के जिला बेसिक अधिकारियों ने नोटिस जारी कर सूचित किया है कि यूपी के सभी स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। जारी किए गए नोटिस के तहत उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों को ये नियम मानना जरूरी होगा ।

 ये हैं छुट्टी के नियम

जारी नोटिस के मुताबिक यूपी के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 20 मई से 15 जून तक कुल 27 दिन की थी। और सर्दी की छुट्टियां 31  दिसंबर से 14  जनवरी  तक कुल 15 दिन बंद होने हैं। इस प्रकार कुल 42 दिन की छुट्टियांं छात्रों को मिलती हैं। हालांकि, अब गर्मी की छुट्टियों में बदलाव किया गया है और अब समर वैकेशन 27 दिन से ज्यादा की होंगी| अब स्कूल 26 जून तक बंद रहेंगे और 27 जून 2023 से पहले की तरह पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

 

एक दिन के लिए खुलेगा स्कूल

इस नोटिस में ये भी दिया है कि 21 जून यानी योग दिवस के एक दिन पहले सारे स्कूल खोले जाएंगे और वहां सफाई से लेकर बाकी तैयारियां ठीक तरह से की जाएंगी| इस प्रकार 21 जून को योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन होगा| इस कार्यक्रम के लिए छात्रों के लिए समस्त सुविधाओं का इंतजाम और व्यवस्था की जाएगी|

 

About Post Author