प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की हवाई सुरक्षा के लिए अयोध्या में एंटी ड्रोन सिस्टम की होगी स्थापना,आठ किमी क्षेत्र की हवाई निगरानी में सक्षम

रिपोर्ट – आर पी सिंह

उत्तर प्रदेश – प्रतिष्ठा समारोह की हवाई सुरक्षा के लिए अयोध्या में एंटी ड्रोन सिस्टम की स्थापना की जाएगी। शासन के निर्देश पर सुरक्षा मुख्यालय ने इसके लिए कवायद तेज कर दी है। पुलिस सुरक्षा मुख्यालय की ओर से नया घाट पुलिस चौकी पर इजराइल निर्मित उन्नत तकनीक के ड्रोन सिस्टम का प्रदर्शन किया गया है। यह सिस्टम पांच से आठ किमी क्षेत्र की हवाई निगरानी में सक्षम बताया गया है।

अवैध रूप से घुसे ड्रोन को हवा में निष्क्रिय करने की क्षमता

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के पहले सुरक्षा व्यवस्था को अभेद्य बनाने की कवायद शुरू हो गई है। जिसके लिए लिए परिसर में आधुनिक कंट्रोल रूम तथा अत्याधुनिक उपकरणों की स्थापना कराई जा रही है। ड्रोन से हमले को रोकने के लिए इजराइल की कंपनी द्वारा निर्मित विश्व का आधुनिकतम तकनीक वाला एंटी ड्रोन सिस्टम लगाया गया है। इसमे पांच किलोमीटर क्षेत्र में अवैध रूप से घुसे ड्रोन को हवा में निष्क्रिय करने की क्षमता है।

Ayodhya Ram Mandir Aarti pass booking process visit ramjanmbhoomi teerth kshetra trust website - घर बैठे बना सकेंगे प्रभु श्रीराम की आरती का पास, इस ऑनलाइन प्रक्रिया को करें फॉलो | शहर

उन्नत उपकरणों से सुसज्जित सुरक्षा बलों की भी तैनाती

भव्य राम मंदिर निर्माण के बीच रामजन्मभूमि परिसर की सुरक्षा को लेकर सरयू में निगरानी के लिए आधुनिक मोटरबोट के साथ उन्नत उपकरणों से सुसज्जित सुरक्षा बलों की भी तैनाती की जा रही है। वहीं हवाई निगरानी व ड्रोन हमलों से बचाव के लिए पुलिस मुख्यालय ने पहली बार एंटी ड्रोन सिस्टम की खरीद और स्थापना का खाका तैयार किया है। सुरक्षा उपकरणों के क्षेत्र में उन्नत तकनीक के लिए चर्चित इजराइल में बने वर्तमान दौर के सबसे उन्नत ड्रोन रोधी सिस्टम को सुरक्षा मुख्यालय की ओर से मंगवाया गया है।

About Post Author