उत्तर प्रदेश

पशुओं को लंपी वायरस से बचाने मिशन मोड में सरकार, चलेगा वृहद टीकाकरण अभियान

पशु सुरक्षा के लिए सीएम योगी बड़ा आदेश, पशु मेलों पर रोक, अंतरराज्यीय पशु परिवहन पर प्रतिबंध

कोविड संक्रमण नियंत्रण में लेकिन सतर्कता-सावधानी जरूरी, बाहर निकलें तो फेस मास्क जरूर लगाएं

75 दिवसीय ‘अमृत डोज’ के लिए तेज करें प्रयास: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री का निर्देश, महिला व बाल अपराधों के मामलों में हो प्रभावी पैरवी, एक भी अपराधी न छूटे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने मंगलवार को लोकभवन में उच्चस्तरीय बैठक में कोविड संक्रमण, लंपी वायरस से बचाव और महिला व बाल अपराधों की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

ट्रेस, टेस्ट और ट्रीटमेंट और टीकाकरण की रणनीति के सफल क्रियान्वयन से उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। कोविड संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण के टीके की ‘अमृत डोज’ (बूस्टर/प्रिकॉशन डोज) दी जा रही है। साप्ताहिक वृहद बूस्टर डोज अभियान का आयोजन सफल हो रहा है। पिछले रविवार 19 लाख से अधिक लोगों ने बूस्टर डोज का लाभ लिया। अब तक हमने 02 करोड़ से अधिक लोगों ने बूस्टर डोज लगवा लिया है। इसमें और तेजी की जरूरत है।

कोविड की दैनिक पॉजिटिविटी दर में गिरावट देखने को मिल रही है। एक सप्ताह पूर्व तक जो दैनिक पॉजिटिविटी दर 1.6% तक हो गई थी, विगत दिवस 0.8% दर्ज की गई। वर्तमान में कुल एक्टिव केस की संख्या 4463 है। इनमें 4101 लोग घर पर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं। विगत 24 घंटों में 68 हजार से अधिक टेस्ट किए गए और 561 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 388 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए।

बरसात के इस मौसम में अनेक बीमारियों का प्रकोप बढ़ने की आशंका है। अस्पतालों में दैनिक ओपीडी के रिकार्ड बताते हैं कि वायरल/मौसमी बीमारियां बढ़ रही हैं। स्वास्थ्य विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा तत्काल सभी सरकारी अस्पतालों, सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, मेडिकल कॉलेजों में दवाओं की उपलब्धता, डॉक्टरों की उपस्थिति, जांच उपकरणों की कार्यशीलता की जांच कर ली जाए। डॉक्टर समय से ओपीडी में बैठें। कहीं से भी कोई शिकायत मिले तो तत्काल संज्ञान लेते हुए कार्यवाही की जाए।

महिला और बाल अपराधों के खिलाफ और तेज कार्रवाई की जरूरत है। ऐसे विषय संवेदनशील होते हैं, अतः प्राथमिकता के साथ निस्तारण कराया जाना जरूरी है। डीएम और पुलिस कप्तान महिला व बाल अपराध के लंबित मामलों की समीक्षा करें। अभियोजन प्रभावी हो, इसके लिए ठोस प्रयास करना होगा। एक भी अपराधी छूटना नहीं चाहिए।

हाल के दिनों में गोवंश पर लंपी वायरस का दुष्प्रभाव देखने को मिला है। इस संक्रमण के कारण कई राज्यों में व्यापक पशुधन हानि हुई है। प्रदेश में इसके प्रसार को रोकने के लिए हमें मिशन मोड में काम करना होगा। स्थिति सामान्य होने तक प्रदेश में पशुमेलों का आयोजन स्थगित रखा जाए। अंतरराज्यीय पशु परिवहन पर रोक लगाई जाए। पशुपालकों को संक्रमण के लक्षण और उपचार के बारे में पूरी जानकारी दी जाए। गोआश्रय स्थलों में अनावश्यक लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया जाए।

लंपी वायरस से सुरक्षा के लिए पशु टीकाकरण का विशेष अभियान चलाया जाना जरूरी है। टीके की उपलब्धता के लिए भारत सरकार से भी सहयोग प्राप्त होगा। यह मक्खी और मच्छर से फैलने वाला वायरस है, ऐसे में ग्राम्य विकास, नगर विकास और पशुपालन विभाग परस्पर समन्वय से गांव व शहरों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाए। संक्रमित पशु की मृत्यु की दशा में अंतिम क्रिया पूरे मेडिकल प्रोटोकॉल का साथ कराया जाए। किसी भी दशा में संक्रमण का प्रसार न हो।

About Post Author

DINESH TRIPATHI

Recent Posts

लोकसभा चुनाव 2024: बाहरी मणिपुर के 6 मतदान केन्द्रों पर 30 अप्रैल को फिर से होगा मतदान, चुनाव आयोग ने किया ऐलान

KNEWS DESK- भारतीय निर्वाचन आयोग ने संसदीय क्षेत्र के छह मतदान केन्द्रों पर हुए मतदान…

24 mins ago

Aaj Ka Rashifal: आज 28 अप्रैल, 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

Aaj Ka Rashifal: आज 28 अप्रैल, 2024 है। आइए जानते हैं कि मेष से मीन…

59 mins ago

ज़ारा खान और निक्की तम्बोली मुंबई एयरपोर्ट पर आईं नजर, ब्लैक कुर्ते में रणबीर कपूर लगे डैशिंग

KNEWS DESK -  रणबीर कपूर, ज़ारा खान और निक्की तम्बोली को शनिवार को मुंबई एयरपोर्ट…

15 hours ago

‘भारत रत्न के हकदार अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा को सरकार ने नहीं दिया सम्मान’, आसनसोल में बोलीं ममता बनर्जी

KNEWS DESK- पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार यानि आज आसनसोल सीट से…

15 hours ago

मेकर्स ने प्रभास की कल्कि 2898 एडी की रिलीज डेट का किया ऐलान, जानें कब सिनेमाघरों में देगी दस्तक

KNEWS DESK - साउथ स्टार प्रभास की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘कल्कि 2898 एडी’ का फैन्स…

15 hours ago

माधुरी दीक्षित और करिश्मा कपूर ने ‘चक धूम धूम’ गाने पर किया जबरदस्त डांस, वीडियो देख एक्ट्रेसेस के दीवाने हुए फैंस

KNEWS DESK- माधुरी दीक्षित और करिश्मा कपूर 90 के दशक की बेस्ट एक्ट्रेसेस रही हैं|…

15 hours ago