किस्मत पलटने वाली राजनीति के उस्ताद है पलटूराम

बलरामपुर सदर की सुरक्षित सीट से भाजपा विधायक पलटू राम रविवार शाम मंत्री पद की शपथ ली। वह राजनीति के अलावा खेती भी करते हैं और सादगी से अपना जीवन गुजारते हैं।

उत्तर प्रदेश की सियासत में चुनाव से महज 6 माह पहले  हो रहे परिवर्तन में कई बड़े नाम चर्चा में हैं ऐसा ही एक नाम पूर्वी यूपी की बलरामपुर सुरक्षित सीट से भी सामने आ रहा है, और ये नाम है पार्टी के कद्दावर नेता व सुरक्षित सीट के मौजूदा विधायक पलटूराम का। अगर हम बात करें इनके अब तक के राजनैतिक करियर की तो  छात्र राजनीति से अपने जीवन का राजनैतिक सफर शुरू करने वाले पलटू राम मूल रूप से गोंडा जिले के परेड सरकार गांव के निवासी हैं. इनको राजनीति में लाने का श्रेय भाजपा के कद्दावर नेता व सांसद बृजभूषण सरण सिंह को दिया जाता है, साथ ही पलटूराम को इनका दाहिना हाँथ भी कहा जाता है।

भाजपा के बाहुबली सांसद बृजभूषण शरण सिंह के सानिध्य में राजनीति का ककहरा सीखने वाले पलटू राम 2017 में बलरामपुर सुरक्षित सीट से बीजेपी उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़े और बीजेपी प्रत्याशी के तौर पर पहली बार में ही जीत का परचम लहरा दिया।  2017 के चुनाव में उन्होंने सपा-कांग्रेस गठबंधन के प्रत्याशी शिवलाल को 25 हजार मतों के अंतर से हराकर चुनाव जीता था. पलटू राम ने एलबीएस डिग्री कॉलेज गोंडा से परास्नातक तक की शिक्षा ग्रहण की और उसी वक्त से राजनीति के अखाड़े में उतर कर सियासत के दाँव पेंच सीखने लगे। अगर बात करें इनके परिवार के बारे में तो इनकी पत्नी  ज्ञानमती  जिले की जिला पंचायत अध्यक्ष रह चुकी हैं. 2007 में पलटू राम ने बीएसपी के टिकट पर मनकापुर सुरक्षित सीट से चुनाव लड़ा था लेकिन मामूली अंतर ताज पहनने से चूक गये थे। बलरामपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों में पलटू राम विधायक के रूप में अपनी कार्यशैली को लेकर काफी लोकप्रिय हैं, साथ ही क्षेत्रिय समस्याओं पर वो बिल्कुल सक्रिय रूप से काम करने के लिये जाने जाते हैं। अब उम्मीद है कि योगी कैबिनेट में  दलित चेहरे के रूप में मंत्री बनाये जाने के बाद वो जनसमस्याओं को लेकर और ज्यादा सक्रिय होंगे, साथ ही पार्टी व संगठन को अपनी सेवायें देंगे।

About Post Author