कांवड़ यात्रा को लेकर यूपी सरकार ने जारी की गाइडलाइन

KNEWS DESK…. सावन का पवित्र महीना शुरू होते ही कांवड़ यात्रा भी शुरू हो जाएगी। इस वर्ष कांवड़ यात्रा 4 जुलाई से शुरू हो रही है। जोकि 31 अगस्त तक होगी। मतलब की इस वर्ष 1 महिने नहीं बत्कि 2 महीने तक कांवड़ यात्रा चलने वाली है। क्योंकि इस वर्ष अधिक मास पड़ रहा है। ऐसे में शिव भक्त पूरे 2 महीने तक भोलेनाथ की भक्ति करेंगे।

इस वर्ष कांवड़ यात्रा को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने सख्ती बरतते हुए पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। यात्रा के दौरान, 12 फीट ऊंचे कांवड़, भाला, त्रिशूल जैसे किसी भी तरह के सामान की अनुमति नहीं दी जाएगी। कहा गया है कि ज्यादा ऊंचाई वाले कांवड़े बिजली के तारों से टकरा सकते हैं और हादसा हो सकता है। प्रमुख सचिव ने सोमवार को हुई बैठक में बताया कि कांवड़ यात्रा के चलते पश्चिम यूपी को पांच जोन में बांटा गया है। जिसमें, मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर और बागपत पहला जोन होगा। दूसरा जोन गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर है। तीसरा सहारनपुर मंडल और चौथा बरेली और पांचवां जोन आगरा होगा।

ड्रोन कैमरों से रखी जाएगी नजर

कांवड़ यात्रा को मद्देनजर रखते हुए यूपी सरकार सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम  कर रही है। इस बार कांवड़ मार्ग पर पुलिस, पीएसी, आरएएफ के साथ कमांडो दस्ते भी तैनात किए जाएंगे। वहीं, यात्रा पर नजर रखने के लिए हेलीकाप्टर और 81 ड्रोन कैमरों की मदद ली जाएगी. इसके साथ 1,103 सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था भी की जाएगी।

About Post Author