UP ATS ने पाकिस्तान के लिए जासूसी करने वाले ISI एजेंट सत्येंद्र सिवाल को किया गिरफ्तार, रूस के भारतीय दूतावास में था तैनात

KNEWS  DESK – उत्तर प्रदेश के एटीएस टीम को रविवार को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। यूपी एटीएस ने आईएसआई के लिए जासूसी कर रहे राजधानी मास्को के भारतीय दूतावास में तैनात अफसर को गिरफ्तार किया है। वह ISI को गोपनीय सूचनाएं भेज रहा था। सत्येंद्र हापुड़ देहात थाना क्षेत्र के शाहमहीउद्दीनपुर गांव का रहने वाला है। उसे हापुड़ से एटीएस ने पूछताछ के लिए मेरठ यूनिट बुलाया था। आरोपों की पुष्टि होने के बाद उसे यहीं से गिरफ्तार कर किया गया है। सत्येंद्र के खिलाफ लखनऊ में मुकदमा लिखा गया है।

वर्तमान में मास्को रूस में भारतीय दूतावास में है कार्यरत 

जानकारी के अनुसार UP ATS को गोपनीय विभाग ने सूचना दी थी कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के हैंडलरों द्वारा कुछ लोगों से विदेश मंत्रालय भारत सरकार के कर्मचारियों को बहला फुसलाकर और धन का लालच देकर भारतीय सेना से संबंधित भारत की रणनीतिक गतिविधियों और महत्वपूर्ण गोपनीय सूचनाएं प्राप्त की जा रही हैं। इससे भारतीय आंतरिक व बाह्य सुरक्षा को बहुत बड़ा खतरा होने की आशंका है।

रुपयों के लालच में गोपनीय सूचनाओं को मुहैया करा था 

यूपी एटीएस ने इस पर संज्ञान लेते हुए सर्विलांस के माध्यम से नजर रखकर साक्ष्य जुटाए गए | जांच पड़ताल में सामने आया कि सत्येंन्द्र सिवाल पुत्र जयवीर सिंह निवासी ग्राम शाहमहीउद्दीनपुर थाना हापुड़ देहात, जिला हापुड़ नाम का व्यक्ति जो विदेश मंत्रालय भारत सरकार में एमटीएस के पद पर नियुक्त है और वर्तमान में मॉस्को रूस में भारतीय दूतावास में कार्यरत है, वह रुपयों के लालच में आईएसआई के हैंडलर्स को महत्वपूर्ण जानकारियों गोपनीय सूचनाओं को उन तक मुहैया करा रहा है। उसके पास से दो मोबाइल, आधार कार्ड, पैन कार्ड व कुछ अन्य सामान बरामद किया है।

About Post Author