आदिवासी समाज का अपमान करने के आरोप में एंकर सुधीर चौधरी के खिलाफ छात्रों की शिकायत, जानें पूरा मामला

रिपोर्ट – नंदलाल तुरी

झारखंड – नगर थाना पहुंच केकेएम कॉलेज के आदिवासी छात्रों ने आज तक के एंकर सुधीर चौधरी द्वारा आदिवासी को नीचा दिखाने हेतु की गई अभद्र टिप्पणी को लेकर उनके खिलाफ एससी एसटी थाने में प्राथमिक की दर्ज करवाने हेतु ओडी अफसर सनातन माझी को आवेदन सौंपा है।

बता दें कि आवेदन में लिखा गया है कि वर्तमान समय में झारखण्ड की राजनैतिक हालत बदल रही है। इस बीच आज तक के टीवी एंकर के द्वारा भारत के मूल निवासी आदिवासी को सार्वजनिक रुप से हिंदी न्यूज चैनल आज तक के प्राइम टाइम के कार्यक्रम के उदघोसक सुधीर चौधरी द्वारा अभद्र टिप्पणी की गयी है, उन्होंने कहा हेमंत सोरेन को 30-40 साल पहले की तरह जंगल में जाकर आदिवासी बनकर रहना पड़ेगा।

जिससे यह प्रतीत होता है की सुधीर चौधरी जाति विशेष से ग्रसित हैं । इनके नजर में आदिवासियों का मतलब जंगली से है। उनके इस अभद्र टिप्पणी से पूरा आदिवासी समाज आहत है। हम लोग उसको बताना चाहते है कि आदिवासी समाज जंगली नही है। देश के राष्ट्रपति द्वौपदी मुर्मू आदिवासी समाज से ही है | ऐसे में सुधीर चौधरी जी के द्वारा आदिवासी को जंगली बताना निहायत जातिवाद से ग्रस्त और ऊँच-नीच की भावना से प्रेरित मालूम पड़ता है। आदिवासी समाज को नीचा दिखाने की उनकी इस मंशा का संवैधानिक और लोकतांत्रिक रुप से विरोध करते है और प्राथमिक की दर्ज करने नगर थाना पहुंचे हैं।

सुधीर चौधरी के खिलाफ शिकायत

शिकायत में कहा गया कि ऐसा लगता है कि सुधीर चौधरी जाति विशेष में ग्रसित एक व्यक्ति है, जिनकी नजर में आदिवासियों का मतलब पिछड़ापन और जंगली होता है। उनके इस अभद्र टिप्पणी से पूरा आदिवासी समाज आहत है। हम लोग उनको बताना चाहते हैं की आदिवासी समाज जंगली नहीं है। आज देश की प्रथम महिला राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू हैं जो देश के पूरे ज्यूडिशियल सिस्टम की अभिभावक भी हैं।

About Post Author