अयोध्या में नवरात्रि को लेकर किये गए विशेष प्रबंध, प्रमुख मंदिरों को चिह्नित कर दर्शन की कराई जा रही व्यवस्था

रिपोर्ट – आरपी सिंह  

अयोध्या – चैत्र शुक्ल नवरात्र और रामनवमी मेला नौ आज से प्रारंभ हो रहा है। राम जन्मभूमि व हनुमानगढ़ी सहित नवरात्रि में छोटी देवकाली मंदिर में भी श्रद्धालुओं की भीड़ को लेकर विशेष प्रबंध किए गए हैं। छोटी देवकाली मंदिर में भी प्रवेश के लिए रेलिंग लगाई गई हैं। आने वाले भक्त लाइन लगाकर ही दर्शन प्राप्त कर सकेंगे।

Pran Pratishtha: पीएम मोदी के हेलीकॉप्टर से शूट हुआ अयोध्या का वीडियो, देखिए राम मंदिर का मनमोहक दृश्य - Video of Ayodhya shot from PM Modi helicopter beautiful view of Ram templeप्रमुख शक्तिपीठों में से एक छोटी देवकाली मंदिर

आपको बता दें कि अयोध्या रामपथ स्थित छोटी देवकाली मंदिर प्रमुख शक्तिपीठों में से एक माना गया है। शास्त्रों में इस मंदिर का वर्णन है कि माता सीता जब जनकपुर से भगवान राम के साथ विवाह कर अयोध्या आ रही थी तो उसी समय अपनी कुलदेवी माता गौरी की प्रतिमा को साथ लेकर आई थी। जिसे रामकोट क्षेत्र के उत्तर दिशा स्थित सप्तसागर कुंड के किनारे स्थापित किया था।

माता सीता की कुलदेवी माँ गौरी, जहां दर्शन मात्र से पूरी होती है मनोकामना | Ayodhya is enshrined Mata Sita's Kuldevi Maa Gauri | Patrika Newsदर्शन कराने के लिए कराई गई रेलिंग की व्यवस्था 

बता दें कि नवरात्र में मंदिरों के दर्शन की व्यवस्था बनाई गई है। राम जन्मभूमि पथ पर दर्शन कराए जाने के लिए रेलिंग लगाई गई हैं। भक्ति पथ पर रेलिंग लगाने के लिए अध्ययन किया जा रहा है। इसके साथ ही अयोध्या के अन्य प्रमुख मंदिरों को चिह्नित कर दर्शन की व्यवस्था कराई जा रही है। छोटी देवकाली मंदिर में भी रेलिंग की व्यवस्था कराई गई है।

About Post Author