सात साल के बच्चे ने 5 साल की बच्ची से किया रेप, जानें क्यों नहीं मिल सकती सजा?

KNEWS DESK- उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात जिले से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है। यहां सात साल के बच्चे ने 5 साल की बच्ची के साथ रेप किया। खून से लथपथ बच्ची जब घर पहुंची तो उसकी हालत देख मां को शक हुआ। उसके पूछने पर बच्ची ने आपबीती सुनाई। मां की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी बच्चे पर केस दर्ज किया है लेकिन पुलिस अफसर कानूनी प्रक्रिया के दांव-पेंच से उलझ गए है क्योंकि कानूनन उस पर कोई कार्रवाई नहीं हो सकती हैं।

साथ खेल रहे थे दोनों बच्चे

यह घटना रविवार को अकबरपुर में हुई। बच्ची घर के बाहर खेल रही थी। उसके साथ पड़ोस में रहने वाला सात साल का बच्चा भी खेल रहा था। वह बच्ची को सुनसान जगह ले गया। जहां उसने बच्ची के साथ दुष्कर्म किया। इसके बाद रोते हुए बच्ची घर पहुंची तो उसने मां से बताया कि उसके साथ पड़ोस में रहने वाले लड़के ने गंदा काम किया है। इसके बाद पड़ोसियों के बीच विवाद की स्थिति बन गई। मां के पुलिस से संपर्क करने के बाद दोनों बच्चों को जिला अस्पताल भेजा गया और मेडिकल रिपोर्ट में बलात्कार की पुष्टि हुई।

क्यों नहीं मिल सकती सजा?

पुलिस ने मंगलवार को लड़की की मां की शिकायत पर आईपीसी की धारा 376 और POCSO अधिनियम की धारा 5/6 के तहत प्राथमिकी दर्ज की। पुलिस अफसरों का कहना है कि यदि सात साल से कम उम्र का बच्चा अगर कोई क्राइम करता है तो वह अपराध की श्रेणी में नहीं आता है। ऐसा भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 82 में कहा गया है। अकबरपुर कोतवाली पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर सतीश सिंह ने कहा कि पुलिस इस मामले में सावधानी बरत रही है। विधिक राय लेकर कार्रवाई की जाएगी।

पहली बार सामने आया ऐसा मामला 

इतनी कम्र उम्र के रेप के आरोपी और पीड़िता का केस पहली बार जिले में सामने आया है। ग्रामीणों का कहना है कि बच्चा अक्सर मोबाइल पर वीडियो देखता रहता था। संभव है कि उसने एडल्ट फिल्में भी देखी हैं। लेकिन वह ऐसा कृत्य को अंजाम देगा, इसका किसी को भरोसा नहीं था।

About Post Author