बिपरजाॅय को लेकर राजस्थान सीएम ने मुख्यमंत्री आवास पर की समीक्षा बैठक

KNEWS DESK… राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री आवास पर बिपरजाॅय तूफान से सम्बधित बैठक की। जहां पर उन्होंने बिपरजाॅय तूफान संभावित नुकसान से बचाव हेतु तैयारियों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्यों से जुड़े निर्देश दिए। बैठक में मौसम विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि बिपारजॉय तूफान के 16 जून को दक्षिणी-पश्चिमी राजस्थान में पहुंचने की संभावना है। 16 एवं 17 जून को जोधपुर एवं उदयपुर संभागों में तेज बारिश के साथ आंधी-तूफान चलने की भी आशंका है।

दरअसल आपको बता दें कि बिपरजा्रय को लेकर गुजरात मुम्बई में असर देखने को मिलने लगा है। तो वहीं पर दूसरी तरफ राजस्थान के सीएम के द्वारा मुख्यमंत्री आवास पर बिपरजाॅय तूफान से सम्भावित नुकसान से बचाव हेतु अधिकारियों को साथ समीक्षा बैठक की गई। जहां पर बचाव कार्यों से सम्बधित आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। स्‍थानीय प्रशासन के साथ ही आपदा प्रबंधन की टीमों को भी अलर्ट मोड पर रहने का निर्देश दिया गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे का जोधपुर मंडल अलर्ट मोड पर है। DRM ने बताया कि आपदा प्रबंधन हेतु आरपीएफ, एनडीआरएफ व स्काउट एवं गाइड सक्रिय मोड पर रहेगी तथा यात्रियों के लिए खानपान की स्टॉलें खुली रहेगी और जरूरत पड़ने पर उनके गंतव्य स्थानों तक पहुंचाने के लिए रोडवेज से भी सहयोग लिया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें… बिपरजाॅय का असर गुजरात व मुम्बई में दिखना हुआ शुरू

अशोक गहलोत ने मौसम विभाग की अनुशंषा के अनुसार सभी संबंधित विभागों को बचाव एवं राहत कार्यो के लिए तैयार रहने के लिए निर्देशित किया। गहलोत ने कहा कि जिन जिलों के प्रभावित होने की संभावना है वहां आमजन के बचाव एवं राहत के लिए जिला प्रशासन मुस्तैद रहे। इन जिलों में एसडीआरएफ, नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक एवं आपदा मित्र को शामिल कर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक की जाए। आमजन से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि तूफान संभावित क्षेत्रों में अतिआवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें तथा जरूरत पड़ने पर सुरक्षित स्थानों पर ही शरण लें। बड़े एवं पुराने वृक्षों के नीचे शरण ना लें। 16 से 18 जून के दौरान किसी भी प्रकार की पर्यटन एवं एडवेंचर गतिविधियों में शामिल ना हों। उन्होंने सभी जिलाअधिकारियों को तूफान से संबंधित सूचना/चेतावनी को इलेक्ट्रानिक, प्रिंट, सोशल मीडिया, एसएमएस एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं कार्मिकों के माध्यम से आम नागरिकों तक पहुंचाने के लिए निर्देशित किया। सरकारी बयान के अनुसार, मौसम विभाग का कहना है कि 16 जून को जैसलमेर, बाड़मेर, जालौर एवं जोधपुर के आस-पास के क्षेत्रों तथा 17 जून को जोधपुर, उदयपुर एवं अजमेर के आस-पास के क्षेत्रों में 60 से 70 किमी प्रति घण्टे की गति से तेज हवाएं चलने की आशंका है। 17 जून, 2023 को बाड़मेर, जालौर, पाली, जोधपुर एवं नागौर में अत्यधिक भारी बारिश, जैसलमेर, बीकानेर, अजमेर, भीलवाड़ा, उदयपुर, सिरोही एवं राजसमंद में बहुत भारी बारिश एवं चूरू, सीकर, जयपुर, टोंक, बूंदी, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर एवं बांसवाड़ा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

 

About Post Author