राजस्थान: पर्यटकों के प्रति संवेदनशीलता से उचित व्यवहार किए जाने के लिए जागरूकता अभियान

KNEWS DESK- उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी और प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ के निर्देशन में राज्य में पर्यटकों को विशेषकर महिला पर्यटकों को सम्मानजनक व सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने और पर्यटकों के लिए संवेदनशीलता से उचित व्यवहार करने के लिए एक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

अतिरिक्त निदेशक राष्ट्रदीप और उपनिदेशक पर्यटक सहायता बल (टैफ) नारायण बाजिया और प्रशासन व पुलिस के सहयोग से गुरुवार को अल्बर्ट हॉल एवं हवा महल पर गाइड्स व दुकानदारों को जागरूक किया गया। उन्होंने दुकानदारों, फुटकर सामान बेचने वालों एवं गाइड्स को पर्यटकों के साथ शालीनता से व्यवहार करने की सलाह दी।

अतिरिक्त निदेशक ने अल्बर्ट हॉल पहुंचकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया साथ ही निर्देश दिए कि पर्यटक स्थलों पर tourists की सहायता के लिए साइन बोर्ड लगाए जाए। इस दौरान पर्यटकों को फीडबैक फॉर्म भी बांटे गए।

आपको बता दें कि राज्य के पर्यटक स्थलों पर साल 2022 में 236 और साल 2023 में 311 बिना लाइसेंस के गाइड का कार्य कर रहे। लपकों के खिलाफ पर्यटन एक्ट 2010 की धारा 13(1)(2) में प्रस्तावित कानूनी कार्रवाई की गई। इसी प्रकार साल 2024 में अब तक (14 फरवरी 2024 तक) 25 लपकों के खिलाफ कार्रवाई की गई हैं। इस अभियान के दौरान लपकों और टैम्पो ट्रेवलर पर tourists को परेशान करने की शिकायत पर कार्रवाई की गई।

ये भी पढ़ें-  राजस्थान: सूर्य नमस्कार से मन में सद्विचार आते हैं और विकार दूर भागते हैं- शिक्षा मंत्री मदन दिलावर

About Post Author