यूपी व्यापार मेले में बोलीं राष्ट्रपति मुर्मू, “यूपी में उठाए जा रहे निवेश के कदम से देश आर्थिक रूप से बनेगा मजबूत”

KNEWSDESK- राष्ट्रपति मुर्मू बीते गुरूवार को ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट में पहुंची थीं। वहां उन्होंने पांच दिवसीय यूपी व्यापार मेले का आरंभ किया और राष्ट्रपति मुर्मू ने यूपी के अर्थव्यवस्था की तारीफ करते हुए कहा कि यूपी की जीडीपी वर्ष 2016 – 17 में 13 लाख करोड़ रूपये से बढ़कर 22 लाख करोड़ रूपये हो गई है साथ ही उन्होंने यूपी के इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में हो रहे काम को भी सराहा।

देश आर्थिक रूप से होगा मजबूत

आपको बता दें कि राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि मेले के जरिये यूपी के उत्पादों की पहुंच देश के साथ विदेश के बाजारों तक होगी। यूपी की जीडीपी वर्ष 2016 -17 में 13 लाख करोड़ रूपये पहुंच गई है और आगे कहा कि निवेश और इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में इसकी विकास यात्रा सराहनीय है। यूपी में निवेश के लिए उठाए गए कदम से देश आर्थिक रूप से मजबूत बनेगा।

पहले चरण में 150 करोड़ का निवेश

जानकारी के लिए बता दें कि लखनऊ में बोफोर्स तोप के कलपुर्जे और 9 एमएम की पिस्टल बनाई जाएगी। यूपी में अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के दिन  कैपिटल एयरगन मैन्यूफैक्चरिंग के साथ इस विषय पर जमीन का समझौता किया गया। अगर व्यापार मेले के पहले चरण की बात करें तो लगभग 150 करोड़ रूपये का निवेश हुआ।

बीमारू राज्य से समृद्ध राज्य की ओर कदम

यूपी के व्यापार मेले में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि विगत छह वर्षो में यूपी बीमारू राज्य से निकलकर समृद्ध राज्य की ओर कदम बढ़ा चुका है और उन्होंने बताया कि यूपी अब अपनी क्षमता को कौशल में बदलकर नए यूपी के रूप में खुद को प्रस्तुत कर रहा है। यह व्यापार मेला यूपी की उन भावनाओं का प्रतिनिधित्व कर रहा है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में हासिल किया है। यूपी अपनी क्षमता पहचान चुका है। नए एक्सप्रेसवे, जलमार्ग और एयरपोर्ट के माध्यम से यूपी की कनेक्टिविटी बेहतर हुई।

About Post Author