मध्य प्रदेश उत्तराखंड को मुहैया कराएगा सस्ती दाल, क्या है मामला?

देहरादून- देश में लगातार बढ़ रही महंगाई से आम जनता की जेब पर भारी दबाव पड़ रहा है। राशन और दैनिक उपयोगी वस्तुओं के मूल्य दिन प्रतिदिन आसमान छू रहे हैं। वहीं देश में दाल उत्पादन में अग्रणी राज्य मध्य प्रदेश अब उत्तराखंड सरकार को रियायती मूल्य पर दाले उपलब्ध कराएगा। इसके चलते जल्दी ही दोनों सरकारों के बीच ओएमयू भी साइन हो सकता है।

प्रदेश के कृषि मंत्री गणेश जोशी मंगलवार को मध्यप्रदेश के दतिया पहुंचे जिसके बाद राज्य की रियायती दरों पर दाल उपलब्ध कराने के संदर्भ मे उन्होंने मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री से चर्चा की।

वहीं इसी चर्चा के दौरान दोनों राज्यों के बीच दाल निर्यात पर सहमति बनी। जोशी ने बताया कि दतिया के सर्किट गेस्ट हाउस में उन्होंने कृषि मंत्री और कृषि अधिकारियों के साथ बैठक हुई। बैठक के बाद मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि राज्य में दालों का उत्पादन अधिक होता है। इसलिए आपसी संबंधों को मधुर बनाने की भावना से और उत्तराखंड में दाल की खपत को देखते हुए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर दालों का निर्यात किया जाएगा।

इसके बाद बैठक में तय हुआ की जल्द ही दोनों राज्यों के कृषि विभाग एक दूसरे राज्य का दौरा करेंगे और राज्य में कृषि उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए उचित अवसरों की तलाश करेंगे जिससे की दोनों ही राज्यों की कृषि उत्पादन क्षमता में और भी बढ़ोतरी हो सके।

About Post Author