परिवहन निगम की वेबसाइट को हैकर्स ने हैक कर मांगी 40 करोड़ की फिरौती

उत्तर प्रदेश लखनऊ। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की वेबसाइट को हैकर्सों ने हैक कर मांगी 40 करोड़ की फिरौती. हैकर्सों के द्वारा फिरौती मांगने के दौरान धमकी दी कि अगर 2 दिनों के अंदर 40 करोड़ की फिरौती नहीं मिलती है तो राशि बढ़ाकर 80 करोड़ रूपए कर दी जाएगी.

दरअसल आपको बता दें कि बीते बुधवार को साइबर अपराधियों ने UPSRTC की वेबसाइट को हैक कर लिया था. हैकर्स ने परिवहन निगम को धमकी देते हुए कहा कि आगर 40 करोड़ की फिरौती 2 दिमों के अंदर नहीं मिलती है तो राशि बढ़ाकर 80 करोड़ रूपए कर दी जायेगी. वेबसाइट हैक होने के चलते परिवहन विभाग के सभी काम बंद हो गए हैं. यात्रियों को सबसे ज्यादा समस्या टिकट बुक करने में हो गई रही है. साथ ही परिवहन विभाग का पूरा डाटा भी गायब हो गया है. इससे अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

परिवहन विभाग के जीएम ने बुधवार को देर रात अज्ञात हैकर्स के खिलाफ साइबर क्राइम थाने में FIR दर्ज कराई है. परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने हैकर्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. मंत्री दयाशंकर सिंह का कहना है कि यह कार्य किसी बड़े हैकर्स का है, पुलिस शीघ्र ही साइबर अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करेगी.

साइबर हमलों के लिए भआरत में नहीं लागू है कोई कानून

जानकारी के लिए बता दें कि भारत में अभी तक साइबर सुरक्षा कानून नाम से कोई चीज नहीं है. साइबर हमलों के मामले में फिलहाल आईटी एक्ट के तहत ही कार्रवाई की जाती  है. इसके अलावा नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल भी इसके लिए काम करती है. साइबर सिक्योरिटी स्ट्रेटजी के लिए 2020 तक का समय तय था लेकिन यह पूरा नहीं हो सका. वर्ष 2013 में आखिरी बार इस तरह की स्ट्रैटेजी बनी थी, लेकिन पिछले सात वर्षों में साइबर अटैक के तरीके बहुत बदल गए हैं. लेकिन अभी तक इसके लिए कोई प्रभावी कानून नहीं है.

About Post Author