उत्तर प्रदेश: सीएचसी में डिजिटल एक्स-रे मशीन का डीएम औरैया ने किया शुभारंभ, टेलीमेडिसिन सुविधा की मदद से ले सकेंगे आसानी से परामर्श

रिपोर्ट- उमेश अवस्थी

उत्तर प्रदेश – औरैया की सीएचसी अयाना में क्षेत्र की हड्डी रोगियों व हादसों में घायल लोग अब देश के किसी भी कोने में बैठे डॉक्टर को ऑनलाइन एक्स-रे फिल्म भेज कर परामर्श ले सकेंगे। शनिवार को जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने सीएचसी में स्थापित की गई डिजिटल एक्स-रे मशीन का शुभारंभ किया|

डिजिटल एक्स-रे मशीन मिलने से मरीजों को मिलेगी सहूलियत 

बता दें कि बीहड़ पट्टी समेत करीब 115 गांव को सुविधा देने वाली सीएससी अयाना में डिजिटल एक्स-रे मशीन के न होने की वजह से मरीजों को जिला अस्पताल में जाकर एक्सरे करवाने पड़ते थे। शासन की और से सीएससी अयाना को डिजिटल एक्स-रे मशीन मिलने से मरीजों को सहूलियत मिलेगी। हालांकि अभी अस्पताल में हड्डी रोग विशेषज्ञ व एक्स-रे टेक्नीशियन की तैनाती होनी बाकी है।

एक्स-रे फिल्म दिखाकर ले सकेंगे आसानी से परामर्श 

जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने बताया कि इस डिजिटल एक्सरे मशीन से लोगों को एक्स-रे की डिजिटल फिल्म की प्राप्त होती है। इससे वह आसानी से अपने एक्स-रे फिल्म को अपने फोन से के टेलीमेडिसिन सुविधा की मदद से विशेषज्ञ को एक्स-रे फिल्म दिखाकर आसानी से परामर्श ले सकेंगे| जिला अधिकारी ने बताया कि विशेषज्ञ की तैनाती के लिए वह शासन को पत्राचार करेंगे| इसके अलावा जिलाधिकारी ने अस्पताल में लेबर रूम की जांच की फिर प्रसूताओं को नाश्ता और खाने की उचित व्यवस्था को देखकर सीएससी अधीक्षक डॉक्टर सुनील कुमार शर्मा की तारीफ की।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि रोस्टर सुविधा के तहत 3 दिन के लिए एक्स-रे टेक्नीशियन की तैनाती कर सुविधा शुरू कराई जाएगी| इस दौरान सीएससी अधीक्षक सुनील कुमार शर्मा सर डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।

About Post Author