दिल्ली: केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली में 13 नवंबर से नहीं लागू होगा ऑड-ईवन

KNEWS DESK-  दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला सुनाया है। आपको बता दें कि दिल्ली पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 13 नवंबर से आड ईवन लागू नहीं होगा। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि अगर स्थिति फिर से गम्भीर होती है तो इस पर विचार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 8-10 दिन से हवा की गति में दो ठहराव था। इसकी वजह से प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में पंहुच गया था।

गोपाल राय ने कहा कि 20 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू करने का निर्णय स्थगित कर किया गया है। उन्होंने कहा कि रात से मौसम में हवा की गति बढ़ने के कारण बदलवा हुआ है. प्रदूषम के स्तर में सुधार देखा जा रहा है। रात से जो बारिश हो रही है उसके बाद जो एक्यूआई 450 था वो आज 300 हो गया है और अभी और कम होने की उम्मीद है। अगर स्थिति फिर से गम्भीर होती है तो इस पर (ऑड ईवन) आगे विचार किया जायेगा। दिवाली के बाद सरकार प्रदूषण की समीक्षा बैठक करेगी और उसके बाद फ़ैसला लिया जाएगा।

इससे पहले दिल्ली सरकार ने बुधवार (8 नवंबर) को कहा था कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा ऑड-ईवन योजना की प्रभावशीलता की समीक्षा किए जाने के बाद ही इसे लागू किया जाएगा। शीर्ष अदालत ने मंगलवार (7 नवंबर) को वाहन प्रदूषण पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से संबंधित इस योजना की प्रभावशीलता पर सवाल उठाया था। गोपाल राय ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा इसकी प्रभावशीलता की समीक्षा किए जाने और आदेश जारी किए जाने के बाद ही योजना को लागू करने पर निर्णय लिया जाएगा। ‘ उन्होंने बताया था कि मामले में अगली सुनवाई शुक्रवार (10 नवंबर) को होगी।

दिल्ली में एयर क्वालिटी खराब होने के बाद इस योजना की शुरुआत साल 2016 में की गई थी। इसके तहत कारों को ऑड-ईवन नंबर प्लेट के आधार पर वैकल्पिक दिनों में चलाने की इजाजत दी जाती है।

ये भी पढ़ें-    तेलंगाना: 6 महीने के भीतर जातिगत जनगणना कराएगी कांग्रेस, कांग्रेस ने किया बड़ा वादा

About Post Author