पीएम जनमन के वर्चुअल कार्यक्रम में शामिल हुए कैबिनेट मंत्री टंक राम वर्मा, कमार जनजाति के हितग्राहियों को बांटे प्रमाण-पत्र

रिपोर्ट- आशीष शुक्ला

छत्तीसगढ़ – विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूहों पीव्हीजीटी के सामाजिक और आर्थिक उत्थान के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाभियान योजना (पीएम जनमन) के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम जनमन के हितग्राहियों से चर्चा की। सोमवार को कसडोल नगर में स्थित स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल के सभागार में पीएम जनमन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

पीएम जनमन के तहत विभिन्न हितग्राहियों को वितरित किए प्रमाण पत्र

इस वर्चुअल कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री टंक राम वर्मा,जांजगीर चांपा लोकसभा सांसद गुहाराम अजगले, कलेक्टर चंदन कुमार उपस्थिति रहें। प्रधानमंत्री श्री मोदी के उद्बोधन के पश्चात पीएम जनमन के तहत विभिन्न हितग्राहियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। मेगा इवेंट में पीवीटीजी समूहों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं- टीकाकरण, सुरक्षित प्रसव, आयुष्मान कार्ड, वन अधिकार पत्र, राशन कार्ड आजीविका के साधनों आदि के बारे में जानकारी दी गई और 1 हितग्राहियों को पक्के आवास के साथ ही विभिन्न सुविधाओं से लाभान्वित किया जाएगा। 22 हितग्राहियों को आयुष्मान भारत कार्ड,1 हितग्राहियों को पक्के आवास, 6 किसानों को किसान सम्मान निधि, 3 हितग्राहियों को राशन कार्ड, 2 हितग्राहियों को कृषि उपकरण, 4 हितग्राहियों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड, 6 को उज्ज्वला सिलेंडर, 25 को जाति प्रमाण पत्र सहित सहित जाति प्रमाण पत्रों का भी वितरण किया गया।

 

हम सब को 2047 तक विकसित भारत का निर्माण करना हैं

इस दौरान कैबिनेट मंत्री टंकराम वर्मा,जांजगीर चांपा सांसद गुहा राम अजगले द्वारा पीएम जनमन अंतर्गत दो मोबाईल मेडिकल यूनिट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। जिसमें से एक यूनिट बल्दाकछार एवं औवराई के लिए निर्धारित की गई हैं। प्रत्येक गाड़ी प्रत्येक 15 दिनों में गांव जाकर स्वास्थ्य जांच करेंगे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री टंक राम वर्मा ने कहा आजादी के 75 सालों बाद देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पहली बार विशेष पिछड़ी जनजातियों के लिए टार्गेट वोरियेंटे योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है ताकि समाज के अंतिम व्यक्ति को योजनाओ का सीधा लाभ मिले। हम सब को 2047 तक विकसित भारत का निर्माण करना है। जिसके लिए सभी की सकारात्मक सहयोग अनिवार्य है।

About Post Author