बीजेपी की तैयारी, विपक्षी दलों की बारी!

उत्तराखंड- उत्तराखंड में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने चुनावी तैयारियों के लिहाज से सभी दलों को पीछे छोड़ दिया है। उत्तराखंड भाजपा की इन्ही चुनावी तैयारियों को धार देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत पार्टी के तमाम वरिष्ठ नेता राज्य का दौरा कर चुके हैं। प्रधानमंत्री द्वारा सीएम धामी की पीट थपथपाने से पार्टी कार्यकर्ताओं में काफी खुशी है। मोदी के दौरे से उत्साहित भाजपा के नेताओं ने जीत के दावे भी शुरू कर दिये हैं। भाजपा का दावा है कि वह 2024 के चुनाव में एक बार फिर से जीत की हैट्रिक लगाने जा रही है। और राज्य की पांचों लोकसभा सीटों को भाजपा फतह करने वाली है। वहीं एक तरफ जहां भाजपा चुनावी तैयारियों और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के उत्तराखंड दौरे में व्यस्त है तो दूसरी तरफ मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस,आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी समेत अन्य दलों में सन्नाटा पसरा हुआ है हांलाकि मुख्य विपक्ष दल कांग्रेस ने प्रदेश स्तर पर लोकसभा चुनाव को लेकर कुछ तैयारियां जरूर शुरू की हैं लेकिन चुनाव से पहले बड़े नेताओं की अनुपस्थित कांग्रेसियों को खटक रही है। सवाल ये है कि आखिर क्यों कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दल हार के बाद भी सबक नहीं ले पा रहे हैं? 

2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी उत्तराखंड भाजपा के सीनियर नेताओं के राज्य में एकाएक दौरे शुरू हो गये हैं। पार्टी के दिग्गज नेता सीएम योगी और गृहमंत्री अमित शाह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उत्तराखंड का दौरा कर चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिथौरागढ़ दौरे की धमक से धामी सरकार गदगद है। गढ़वाल में चारधाम यात्रा की तरह कुमाऊं में मानसखंड यात्रा के लिए जो गलियारा तैयार करने का मुख्यमंत्री जो सपना देख रहे हैंपीएम ने उसे नई उड़ान दे दी है। पीएम मोदी का दावा है कि हमारी सरकार केदारखंड और मानसखंड की कनेक्टिविटी पर बहुत जोर दे रही है। जो लोग केदारनाथ और बदरीनाथ धाम जाते हैंवे आस्था के केंद्र जागेश्वर धामआदिकैलाश और ओम पर्वत भी आसानी से आ सकेंगे। मानसखंड मंदिर माला मिशन से कुमाऊं के अनेक मंदिरों तक आना-जाना आसान होगा। पीएम ने सड़क व रेल कनेक्टिविटी के जरिये गढ़वाल और कुमाऊं को जोड़ने के लिए आगे का रोडमैप भी दे दिया। वहीं पीएम के दौरे से उत्तसाहित सीएम धामी का कहना है कि राज्य को पीएम मोदी के दौरे से काफी लाभ होगा राज्य में धार्मिक और पर्यटन की गतिविधियां बढ़ेगी वहीं पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने पीएम मोदी के दौरे को सिर्फ एक चुनावी दौरा बताया है जिससे राज्य को काई लाभ नहीं होगा।

ये भी पढ़ें-  कांग्रेस ने बीजेपी के नेताओं की सुरक्षा बढ़ाने को लेकर केंद्र सरकार को घेरा, कहा- “छत्तीसगढ़ को कर रहे बदनाम”

कुल मिलाकर उत्तराखंड में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने चुनावी तैयारियों के लिहाज से सभी दलों को पीछे छोड़ दिया है। पार्टी के तमाम दिग्गज नेताओं के उत्तराखंड दौरे से भाजपा के नेताओं ने पांचों सीटों पर जीत के दावे भी शुरू कर दिये हैं। वहीं कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों की ओर से चुनावी तैयारियों में की जा रही देरी से कार्यकर्ताओं में मायूसी है अब देखना होगा 2024 का लोकसभा चुनाव किसको जीत का स्वाद चखाता है और किसको हार से सामना कराता है?

ये भी पढ़ें-   राजस्थान: सीएम अशोक गहलोत ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी होने के दिए संकेत, कही ये बड़ी बात…

About Post Author