टूटे सभी रिकॉर्ड, चारधाम नॉन स्टॉप

उत्तराखंड- उत्तराखंड की प्रसिद्ध चारधाम यात्रा अपने अंतिम चरण में हैं, चारों धामों के कपाट बंद होने की तारीख नजदीक है। चारधाम यात्रा ने इस बार सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। इस सीजन में अब तक श्रद्धालुओं का आंकड़ा 55 लाख से पार हो गया है। पिछले सीजन में 2022 में ये आंकड़ा 42 लाख को पार कर गया था। जबकि इस बार चारों धामों में बर्फबारी और बारिश के बावजूद श्रद्धालुओं का उत्साह चरम पर है। वही चारो धामों में कपाट बंद होने की तैयारी भी की जा रही है। आईये आपको एक रिपोर्ट के जरिए दिखाते हैं कि इस सीजन चारधाम यात्रा कैसी रही और कब-कब चारो धामों के कपाट बंद हो रहे हैं।

देश विदेश में प्रसिद्ध चारधाम यात्रा अपने अंतिम चरण में हैं, चारों धामों के कपाट बंद होने की तारीख नजदीक है। चारधाम यात्रा ने इस बार सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। इस सीजन में अब तक श्रद्धालुओं का आंकड़ा 55 लाख से पार हो गया है। पिछले सीजन में 2022 में ये आंकड़ा 42 लाख को पार कर गया था। जबकि इस बार चारों धामों में बर्फबारी और बारिश के बावजूद श्रद्धालुओं का उत्साह चरम पर है। वही चारो धामों में कपाट बंद होने की तैयारी भी की जा रही है। पूर्व धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने बताया कि केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट भैया दूज पर 15 नवंबर को बंद होगे जबकि बदरीनाथ धाम के कपाट 18 नवंबर को बंद होंगे, वही गंगोत्री धाम के कपाट अन्नकूट पर्व पर 14 नवंबर को बंद होंगे। वहीं पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग डा विशाखा ने केदारनाथ धाम आ रहे श्रद्धालुओं से अपील की है कि वो पूरी तैयारी के साथ केदारनाथ यात्रा पर आए, केदारनाथ में हो रही बर्फबारी से तापमान में खासी गिरावट है ऐसे में सभी श्रद्धालु अपने साथ गर्म कपड़े व जरूरी दवाइयां साथ लेकर आएं।

आपको बता दें कि चारों धामों में से सबसे अधिक श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन के लिए पहुंचे हैं। अब तक 19 लाख 45 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन किए हैं और ये संख्या लगातार बढ़ रही है। वहीं बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय का कहना है कि चारों धामों के कपाट बंद होने में अभी समय शेष है बावजूद इसके अभी तक 55 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने चारों धामों ने दर्शन किए हैं जो अपने आप में रिकॉर्ड है उनका कहना है कि केंद्र और राज्य सरकार की ओर से किए जा रहे कार्यों की वजह से हर साल चारधाम यात्रा में रिकॉर्ड श्रद्धालु पहुंच रहे हैं जो कि ऐतिहासिक है।  कुल मिलाकर इस सीजन की चारधाम यात्रा ने अब तक के सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। माना जा रहा है कि आने वाले वर्षों में ये यात्रा एक करोड़ के पार पहुंचेंगे। सरकार लगातार बढ़ रही श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए चारधाम यात्रा को सरल व सुगम बनाने की कोशिश में लगी हुई है। वहीं श्रद्धालुओं की संख्या भी बता रही है कि श्रद्धालुओं में चारधाम यात्रा को लेकर उत्साह दिन प्रतिदिन बढ़ता रहा है। ऐसे में देखना होगा क्या आने वाले दिनों में चारधाम यात्रा एक करोड़ का आंकड़ा भी पार करती है या नहीं।

About Post Author