प्रदूषण से पहाड़ की पर्यटक दौड़!

KNEWS DESK- दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में जानलेवा स्तर तक पहुंच चुके प्रदूषण के कारण लोग अब पहाड़ों का रुख करने लगे हैं। बड़ी संख्या में लोग पहाड़ों की तरफ दौड़ रहे हैं। आलम ये है कि नैनीताल, मुक्तेश्वर, भीमताल में 70 फीसदी से ज्यादा होटल बुक हो चुके हैं। बुकिंग करवाने वालों में सबसे ज्यादा दिल्ली, एनसीआर और हरियाणा के पर्यटक शामिल हैं। आपको बता दें कि दिल्ली समेत देश के कई महानगरों में जानलेवा स्तर तक प्रदूषण पहुंच गया है। जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। सांस लेने में परेशानियों के साथ ही कई तरह की बीमारियों से लोग परेशान है ऐसे में शांति और प्रदूषण से बचने के लिए लोग अब पहाड़ों का रुख कर रहे हैं।
गाड़ियों का शोर और प्रदूषण की मार की चपेट में देश के कई राज्य हैं। दिल्ली, एनसीआर, हरियाणा और मुंबई में प्रदूषण ने स्थिति को काफी खराब कर दिया है। यहां रहने वाले लोगों का दम घुटने लगा गया है। शहर में गाड़ियों के शोर और प्रदूषण से बचने के लिए लोगों ने अब पहाड़ों की तरफ दौड़ लगाना शुरू कर दिया है। इसी के तहत बड़ी संख्या में लोगों इन राज्यों से उत्तराखंड पहुंच रहे हैं। पर्यटकों की माने तो महानगरों में जानलेवा स्तर तक पहुंच चुके प्रदूषण के कारण उन्हें पहाड़ों की तरफ आना पड़ा हैं। यहां आकर पर्यटकों को शांति और प्रदूषण मुक्त वातारण की सुविधा मिल रही है।

आपको बता दें कि उत्तराखंड में इन दिनों मौसम सुहाना है। ऊंचाई वाले पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी पर्यटकों को अपनी ओर खींच रही है। वहीं मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी का अमुमान जताया। वहीं केदारनाथ धाम समेत अन्य धामों में भी बर्फबारी देखने को मिल रही है। जिसका नतीजा ये है कि मसूरी, नैनीताल, मुक्तेश्वर, भीमताल में 70 फीसदी से अधिक होटल बुक हो चुके हैं। बुकिंग करवाने वालों में सबसे ज्यादा दिल्ली, एनसीआर और हरियाणा के पर्यटक हैं। वहीं पर्यटकों की लगातार बढ़ती भीड़ से होटल कारोबारियों के चेहरे खिले हुए हैं।

About Post Author