मेरठ: नगर निगम खजाना भरने को पूरी तरह से तैयार, बनाया 45 करोड़ हाउस टैक्स वसूली का प्लान

कोरोना महामारी के कारण लोगो को अपने स्वास्थ्य के साथ साथ आर्थिक नुकसान को भी झेलना पड़ा है. लोग अभी तक इससे उभर नही पाए हैं. जी हां इन्हीं सबके बीच मेरठ के एक अजीबो गरीब खबर सामने आ रही है. जहां राज्य के नगर निगम ने अब अपना खजाना भरने की पूरी प्लानिंग कर ली है. वहीं कोरोना के कारण आर्थिक तंगी से जूझ रही जनता पर नगर निगम अब हाउस टैक्स का बोझ डालने जा रहा है. जिससे जनता के बीच काफी आक्रोश का माहौल है.

कोरोना के बीच जनता पर पड़ने जा रही गृहकर की मार

दरअसल मामला यह है कि राज्य पर गृहकर की मार पड़ने जा रही है. कोरोना के कारण पिछले कुछ समय से नगर निगम में हाउस टैक्स वसूली बंद थी लेकिन अब लॉकडाउन खुलने का आदेश आते ही नगर निगम ने हाउस टैक्स वसूली का भी फरमान जारी कर दिया है. जहां नगरायुक्त मनीष बंसल ने सभी कर निर्धारण अधिकारियों को हाउस टैक्स बिल भेजने का निर्देश दिया है. वहीं नगर निगम ने 45 करोड़ का हाउस टैक्स वसूलने का लक्ष्य इस साल तय किया है. केवल जून में ही निगम 5 करोड़ रुपए हाउस टैक्स जमा कराने का लक्ष्य लेकर चल रहा है.

नगरायुक्त ने भवन स्वामियों को हाउस टैक्स का का भेजा बिल

इसके अलावा नगरायुक्त मनीष बंसल ने सभी कर निर्धारण अधिकारियों से कहा है कि जल्द से जल्द भवन स्वामियों को हाउस टैक्स का बिल भेज दिया जाए. ताकि वसूली जल्द शुरु हो सके और भवन स्वामियों को नगर निगम द्वारा मोबाइल एसएमएस भेजकर बकाया हाउस टैक्स जमा करने की जानकारी भी दी जाएगी. जिस प्रापर्टी पर अभी हाउस टैक्स नहीं लग रहा है. उसको सर्वे के आधार पर खोजकर टैक्स का नोटिस भेजा जाएगा.

निगम ने बढ़ाया हाउस टैक्स वसूली का लक्ष्य

वहीं नगर निगम ने पिछले साल 2020 में 40 करोड़ रुपए का हाउस टैक्स जनता से वसूला था. लेकिन अब निगम ने इस साल टैक्स वसूली का लक्ष्य बढ़ाकर 45 करोड़ रुपए कर दिया है. एक तरफ जनता कोरोना की मार से उभर नही पाई है तो दूसरी तरफ ये हाउस टैक्स की तंगी उन पर पड़ने जा रही है. जिनसे जनता काफी परेशान नजर आ रही है.

नगर निगम के पास पंजीकृत हुए 2 लाख 74 हजार प्रॉपर्टी

बता दें कि, नगर निगम के पास 2 लाख 74 हजार प्रॉपर्टी पंजीकृत हैं. जिनसे अभी हाउस टैक्स की वसूली होती है. लेकिन अब निगम इस संपित्त को बढ़ाकर 3 लाख करने पर काम कर रहा है. जो भी भवन टैक्स देने से बचा है उनसे भी हाउस टैक्स की वसूली की जा रही है. वहीं मेरठ नगर निगम की सीमा में 90 वार्ड आते हैं. जहां लेगो से हाउस टैक्स वसूला जाएगा.

About Post Author