कोरोना का कहर, यूपी में मदरसा बोर्ड की भी परीक्षा हुई रद्द

कोरोना महामारी का कहर बोर्ड परिक्षाओं पर भी बुरी तरह से पड़ा रहा है. जहां सीबीएसई बोर्ड, आईसीएसई बोर्ड, और यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. इसके अलावा इन्हीं सबके तर्ज पर मदरसा बोर्ड की भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. वहीं मंगलवार को इसकी औपचारिक घोषणा भी कर दी गई है.

बच्चों की सुरक्षा के मद्देनज़र मदरसा बोर्ड परीक्षा हुई रद्द

दरअसल प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने बताया कि कोरोना वायरस  के कारण उत्त्पन असाधारण परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला लिया गया है कि सत्र को नियमित करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग और माध्यमिक शिक्षा विभाग की तरह ही उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा संचालित मान्यता प्राप्त राज्यानुदानित मदरसों और विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षा 10  और 12 की बोर्ड परीक्षा को निरस्त किया जाए. इसकी घोषणा भी की जा चुकी है.

कक्षा 1 से 8 और 09- 11 के छात्र-छात्राओं को किया जाएगा कक्षोन्नति

इसके अलावा कक्षा 1 से 8 (तहतानिया/ फौकानिया) तक और कक्षा 09- 11 के छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में कक्षोन्नति दिये जाने का फैसला लिया गया है. जहां कक्षोन्नति दिए जाने के विषय में शासनादेशों में उल्लिखित प्रावधानों/शर्तों का अनुपालन किया जाएगा.

वहीं मंत्री नंदी ने ये भी कहा कि उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के प्रस्तावित शैक्षणिक सत्र 2020 की बोर्ड परीक्षाओं में सेकेंडरी कक्षा 10 और सीनियर सेकेंडरी कक्षा 12 के पंजीकृत छात्र-छात्राओं के परीक्षाफल को तैयार करने और परीक्षाफल अंकों के अभिलिखित किए जाने की प्रक्रिया और आधारों के विषय में अलग से आदेश निर्गत किये जाएंगे.

About Post Author