इंटरमीडिएट इंग्लिश पेपर आउट मामले के मास्टरमाइंड की हुई पहचान, पास कराने का लिया था ठेका

यूपी बोर्ड के इंटरमीडिएट इंग्लिश पेपर लीक मामले में मास्टरमाइंड के नाम सामने आए हैं. इस मामले का मास्टरमाइंड भीमपुरा के रहने वाले आनंद नारायण चौहान उर्फ मुलायम चौहान और मनीष चौहान हैं. आनंद चौहान और मनीष चौहान के ही स्कूल से टैंपर प्रूफ पैकेट से निकाला था. आनंद को स्कूल का मैनेजर और मनीष चौहान को प्रिंसिपल बताया जा रहा है. छात्रों को पास करवाने का ठेका लेने का भी उन पर आरोप है.

24 जिलों परीक्षा रद्द

बता दें कि उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में बुधवार को दूसरी पाली में बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में अंग्रेजी विषय का पेपर था. पेपर लीक के बारे में पता चलते ही हड़कंप मच गया बाद में परीक्षा को रद्द कर दिया गया.

शुरुआती जांच में पता चला कि पेपर की सीरीज 316 ED और 316 EI का पेपर बलिया से लीक हुआ और इस सीरीज के पेपर उत्तर प्रदेश के 24 जिलों में भेजे गए थे. विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने इन 24 जिलों में परीक्षा को रद्द कर जांच के आदेश दिए.

डीआईओएस बलिया को सस्पेंड समेत 22 लोगों को गिरफ्तार

इस घटना के बाद डीआईओएस बलिया को सस्पेंड कर दिया गया था और स्थानीय पत्रकार समेत 22 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है. करीब डेढ़ दर्जन लोग बलिया पुलिस और यूपी एसटीएफ की हिरासत में हैं, जिनसे पूछताछ की जा रही है. बलिया के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने शासन ने बताया कि सभी एग्जाम सेंटर पर पेपर non tearable packet में सुरक्षित मिले हैं

About Post Author