पंजाब विधानसभा पराली जलाने से दूर रहने वाले किसानों को सम्मानित करेगी: स्पीकर संधवान

Knews Desk: किसानों को अपने खेतों में धान की पराली और फसल के अवशेष न जलाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से, पंजाब विधानसभा उन किसानों को सम्मानित करेगी, जो व्यापक सार्वजनिक हित और पर्यावरण संबंधी चिंताओं के कारण इस प्रथा से दूर रहे हैं या इसे त्याग दिया है।

आज यहां यह जानकारी देते हुए पंजाब विधानसभा अध्यक्ष कुलतार सिंह संधवां ने कहा कि राज्य सरकार खेतों में आग के कारण उत्पन्न होने वाले वायु और अन्य प्रदूषण को रोकने में ऐसे किसानों के योगदान की अत्यधिक सराहना करती है। स्पीकर ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने सभी जिलों में इन किसानों की सराहना करने का फैसला किया है। कृषि विभाग के अधिकारी ऐसे किसानों की सूची संकलित करेंगे ताकि उन्हें विशेष सराहना मिल सके। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि कृषि और अन्य संबंधित विभागों की मदद से राज्य भर में खेतों की आग से बचने वाले किसानों को सम्मानित करने के अलावा विधानसभा में भी उनकी सराहना करने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

अध्यक्ष संधवान ने बताया कि जो लोग फसल अवशेषों को आग नहीं लगाते, वे पर्यावरण को विभिन्न प्रकार के प्रदूषण से बचाने, मानव स्वास्थ्य को खतरनाक बीमारियों से बचाने और खेतों में मिट्टी की उर्वरता को बचाने में रचनात्मक योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित करने के लिए खेतों की आग की इस हानिकारक गतिविधि से बाहर निकलने का समय आ गया है। संधवान ने किसानों से खेतों की आग के खिलाफ संदेश को अपने गांवों के हर कोने तक ले जाने का आह्वान किया ताकि दूसरों को उनके नक्शेकदम पर चलने के लिए प्रेरित किया जा सके। विधानसभा अध्यक्ष ने राज्य के किसानों से स्वच्छ, हरित और प्रदूषण मुक्त वातावरण सुनिश्चित करने के लिए हरित आवरण का विस्तार करने के लिए अपने क्षेत्रों में अधिक से अधिक पौधे लगाने की भी अपील की। उन्होंने किसानों को उन्नत तकनीक की मशीनों से गेहूं की फसल बोने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि कृषि अधिकारी पूरे पंजाब में किसानों को इन मशीनों के बारे में जानकारी दे रहे हैं और उनकी मदद कर रहे हैं।

About Post Author