मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने निजी अस्पतालों से जीवन को बचाने के लिए सरकार के साथ हाथ मिलाने का किया आह्वान

पंजाब- मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की बहु महत्वाकांक्षी ‘फरिश्ते योजना’ के शुभारंभ से पहले, जिसके तहत सभी सड़क दुर्घटना पीड़ितों को मुफ्त इलाज प्रदान किया जाएगा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने सोमवार को सभी निजी अस्पतालों को सड़क दुर्घटनाओं से पीड़ित लोगों के बहुमूल्य जीवन को बचाने के लिए इस योजना के लिए स्वयं पंजीकरण कराने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि हम सड़क दुर्घटना पीड़ितों के बहुमूल्य जीवन को बचाने के लिए ‘गोल्डन ऑवर’ का अधिकतम उपयोग करना चाहते हैं। राष्ट्रीयता, जाति या सामाजिक-आर्थिक स्थिति के आधार पर भेदभाव किए बिना पंजाब सरकार सभी सड़क दुर्घटना पीड़ितों का मुफ्त इलाज निजी अस्पतालों सहित आसपास के अस्पतालों में सुनिश्चित करेगी। प्रासंगिक रूप से, सड़क दुर्घटना के बाद गोल्डन ऑवर पहला महत्वपूर्ण घंटा होता है, इस दौरान यदि गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को गंभीर देखभाल दी जाती है, तो उनके बचने की संभावना अत्यधिक बढ़ जाती है।

निजी स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों से समर्थन की आवश्यकता पर जोर देते हुए डॉ. बलबीर सिंह ने राज्य भर के अस्पतालों, विशेष रूप से तृतीयक और माध्यमिक देखभाल प्रदान करने वाले अस्पतालों से, कीमती जीवन बचाने के लिए इस योजना में शामिल होने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि पैनल में शामिल अस्पतालों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा परिभाषित एचबीपी 2.2 पैकेज दरों के अनुसार मुआवजा दिया जाएगा।

राज्य स्वास्थ्य एजेंसी ने सड़क किनारे पीड़ितों के इलाज के लिए 52 पैकेजों की पहचान की है। विशेष रूप से, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) पंजाब पहले ही इस योजना का हिस्सा बनकर इस नेक काम को समर्थन दे चुका है। स्वास्थ्य मंत्री ने शेष अस्पतालों को आगे आने और योजना के तहत पंजीकृत होने के लिए प्रोत्साहित किया, और उन्हें पंजीकरण से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए अपने संबंधित जिले के सिविल सर्जन से संपर्क करने की सलाह दी। डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि अब तक राज्य में 384 अस्पतालों ने फरिश्ते योजना के तहत अपना पंजीकरण कराया है, जिनमें 146 सार्वजनिक अस्पताल और 238 निजी अस्पताल हैं।

आगामी प्रमुख फरिश्ते योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सड़क दुर्घटना पीड़ित को इलाज के लिए अस्पताल ले जाने वाले को सम्मानित किया जाएगा और 2000 रुपये से पुरस्कृत किया जाएगा। सड़क दुर्घटना के शिकार व्यक्ति को अस्पताल लाने वाले व्यक्ति से पुलिस या अस्पताल अधिकारी तब तक कोई पूछताछ नहीं करेंगे, जब तक वह स्वयं प्रत्यक्षदर्शी नहीं बनना चाहता। इस बीच, यह योजना विभिन्न मामलों में जारी माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुरूप है, जिसमें जनता से दुर्घटना पीड़ितों को निकटतम सरकारी या सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में लाने का आग्रह किया गया है।

ये भी पढ़ें-  Ram Mandir: राम मंदिर में प्रवेश पर लगी रोक, भारी भीड़ के चलते लिया गया ये फैसला

About Post Author