पंजाब के इन 11 जिलों में घने कोहरे और बारिश का अलर्ट

KNEWS DESK- इस वक्त पूरा उत्तर भारत ठंड की चपेट में है। कई राज्यों में घना कोहरा पड़ रहा है। यमुना एक्सप्रेस-वे पर कई जगहों पर सड़क हादसों की खबरें आ रही हैं। बुधवार को उत्तर भारत में ठंड के कारण कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई।

मौसम विभाग ने अगले तीन से चार दिनों तक पंजाब में घने कोहरे की चेतावनी दी है। 11 जिलों अमृतसर, तरनतारन, नवांशहर, कपूरथला, जालंधर, मोगा, बठिंडा, लुधियाना, संगरूर, फतेहगढ़ साहिब, पटियाला के लिए घने कोहरे का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण नए साल का स्वागत घने कोहरे और बारिश के साथ हो सकता है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। यह पश्चिमी विक्षोभ कमजोर है, इसलिए असर ज्यादा नहीं होगा। मौसम विभाग ने हरियाणा के अंबाला जिले में घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

चंडीगढ़ समेत पंजाब और हरियाणा में रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक ए सिंह ने बताया कि अगले 4-5 दिनों तक मौसम ऐसा ही रहने वाला है। विशेषकर पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्र से सटे इलाकों में पूर्ण शून्य दृश्यता मापी गई, इसलिए वहां अत्यधिक सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

इसके अलावा कैथल, करनाल और कुरुक्षेत्र में 2 दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच, वाहन चालकों को सावधानी बरतने की सलाह जारी की गई है। जिसमें कहा गया है कि वाहन उसी गति से चलाना चाहिए जिसे नियंत्रित किया जा सके। पंजाब और हरियाणा के कई हिस्से आज सुबह कोहरे से ढके रहे और दोनों राज्यों में शीतलहर का प्रकोप जारी रहा। मौसम विभाग ने बताया कि दोनों राज्यों के कई हिस्सों में सुबह घना कोहरा छाया रहा और दृश्यता कम रही।

बठिंडा में न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री, जबकि लुधियाना में 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह अमृतसर का न्यूनतम तापमान 8.6, पटियाला का 8.8 और पठानकोट का 7.2 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने 30 दिसंबर से 1 जनवरी तक मध्य पहाड़ों में हल्की बारिश और ऊंचे स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी की भविष्यवाणी की है। हालांकि, मौसम विभाग ने कहा कि 28 दिसंबर से 28 दिसंबर तक अर्ध-पहाड़ी और मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा।

ये भी पढ़ें-    विक्की कौशल ने क्रिसमस पर अंगद बेदी और भाई सनी के साथ किया भांगड़ा, नेहा धूपिया ने शेयर की तस्वीर

About Post Author