उत्तराखंड: निर्वाचन ड्यूटी में लगे वाहनों पर लगाए जाएंगे GPS, निर्वाचन विभाग ने निष्पक्ष एवं पारदर्शी मतदान कराए जाने को लेकर दिए निर्देश

रिपोर्ट – दीपक अधिकारी

हल्द्वानी – लोकसभा सामान्य निर्वाचन ड्यूटी में तैनात सभी सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट की गाड़ियों में तीन दिनों के भीतर जीपीएस लगाए जाएंगे निर्वाचन विभाग ने निष्पक्ष एवं पारदर्शी मतदान कराए जाने को लेकर यह निर्देश दिए गए हैं।

आपको बता दें कि आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन नोडल अधिकारी विशाल मिश्रा ने बताया कि निर्वाचन में जहां एक और कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, तो वहीं मतदान ड्यूटी में लगने वाले कर्मचारियों के द्वारा पोस्ट वॉलेट के जरिए अपना वोट भी दिया जा रहा है|

इसके साथ ही निर्वाचन में लगी सभी अधिकारियों की गाड़ियों में जीपीएस ट्रैकिंग डिवाइस लगाई जा रही है, जिससे की गाड़ियों की लोकेशन का पता चल सके| चुनाव में इस्तेमाल होने वाली ईवीएम व वीवी पैट पर जीपीएस से नजर रखी जाएगी। वहीं मुख्य राज्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय लगातार ईवीएम के इस्तेमाल में पूरी पारदर्शिता बरतने की दिशा में कदम बढ़ा रहा है।

गाड़ियों में जीपीएस ट्रैकिंग डिवाइस के जरिये यहां से ईवीएम वाले वाहनों पर लगातार नजर रखी जाएगी और इसकी रिकार्डिंग भी होगी, जिससे यह पता चल सकेगा कि वाहन किस रास्ते से कहां तक गए हैं। इसके अलावा 8 अप्रैल से दिव्यांग व 85 वर्ष से ऊपर की उम्र के मतदाताओं का पोस्ट वॉलेट के जरिए वोट डाला जाएगा।

About Post Author