लोकसभा चुनाव 2024 : पहले चरण के लिए नामांकन की कल आखिरी तारीख, ये है पूरा शेड्यूल

KNEWSDESK- लोकसभा चुनाव का ऐलान हो गया है, ऐसे में 7 चरणों में मतदान होंगे। अगर पहले चरण की बता करें तो 27 मार्च को नामांकन का आखिरी दिन है। वहीं  बिहार में होली की वजह से  28 को नामांकन की आखिरी तारीख है। इसके लिए 20 मार्च को  नोटिफिकेशन जारी किया गया था। इस चरण में 102 सीटों पर वोट डाले जानें हैं, जिसमें 17 राज्यों और 4 केंद्र शासित प्रदेशों के लिए वोटिंग होनी है।

पहले चरण में राज्य वार देखें तो  तमिलनाडु की बात करें तो 39 सीटों पर वोटिंग होगी। वहीं राजस्थान की 12 सीटोंं पर उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर महाराष्ट्र की 5 सीटों पर, मध्यप्रदेश की 6 सीटों पर उत्तराखंड की 5 सीटों पर , असम की 5 सीटों पर पश्चिम बंगाल की 3 सीटों पर , मेघालय की 2 सीटों पर , मणिपुर की 2 सीटों पर वहीं लक्षद्वीप , पुडुचेरी , छत्तीसगढ़ , त्रिपुरा सिक्किम की 1 – 1 सीट पर वोट पड़ेंगे।

भारतीय निर्वाचन आयोग के अनुसार , पहले चरण के शेड्यूल की बात करें तो इसके लिए 20 मार्च को नोटिफिकेशन जारी हो गया था। वहीं 27 मार्च को नॉमिनेशन  का आखिरी दिन है। 28 मार्च नॉमिनेशन फार्म की जांच की जाएगी। 30 मार्च तक उम्मीदवारों के नाम वापस ले सकते हैं और 19 अप्रैल को पहले चरण के लिए वोटिंग होगी।

दूसरे चरण का शेड्यूल 

दूसरे चरण के मतदान की बात करें तो 28 मार्च को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। इस दिन से उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर सकते हैं। नोटिफिकेशन का 4 अप्रैल आखिरी तारीख है। नॉमिनेशन फार्म की जांच 5 अप्रैल को होगी। 8 अप्रैल को प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकते हैं।लदूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा।

राज्यवार देखें तो दिल्ली में दिल्ली और 22 राज्यों में एक चरण में मतदान होंगे। महाराष्ट्र और जम्मू कश्मीर में 5 चरणों में चुनाव होंगे। कर्नाटक, त्रिपुरा, राजस्थान, मणिपुर में 2 चरणों में मदान होंगे। छत्तीसगढ़ और असम में 3 चरणों में वोटिंग होगी। झारखंड, मध्यप्रदेश, ओडिशा में 3 चरणों में वोटिंग होगी। अब उत्तर प्रदेश , पश्चिम बंगाल, बिहार पश्चिम बंगाल में 7 चरणों में चुनाव होंने हैं।

 

About Post Author