लोकसभा चुनाव 2024: कांग्रेस ने सीईसी की बैठक में लिया बड़ा फैसला, दिग्विजय सिंह को राजगढ़ से उतारने की तैयारी

KNEWSDESK-  उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के लिए लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने के लिए पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में सीईसी की दिल्ली में बैठक हुई। कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक गुरुवार को दिल्ली में हुई। सूत्रों के मुताबिक बैठक में मध्य प्रदेश की राजगढ़ लोकसभा सीट से वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह की उम्मीदवारी को अंतिम रूप दिया गया। ऐसा बताया जा रहा है कि दिग्विजय सिंह राजगढ़ से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं।

सूत्रों के हवाले से  मध्य प्रदेश के लिए बैठक के दौरान राजगढ़ से दिग्विजय सिंह, गुना से अरुण यादव और रतलाम से कांतिलाल भूरिया की उम्मीदवारी को अंतिम रूप दिया गया, जिसमें राज्य प्रमुख जीतू पटवारी और राज्य के प्रभारी एआईसीसी महासचिव जितेंद्र सिंह ने हिस्सा लिया। साथ ही, पहली बार पैनल ने राजनैतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश के उम्मीदवारों पर चर्चा की। दिग्विजय सिंह राजगढ़ से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं, वहीं यादव केंद्रीय मंत्री और पूर्व कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुकाबला करेंगे। यूपी कांग्रेस प्रमुख राय, एमपी कांग्रेस प्रमुख पटवारी और जम्मू-कश्मीर इकाई प्रमुख विकार रसूल वानी अपने-अपने राज्यों के लिए आयोजित बैठकों में उपस्थित थे। इसके अलावा, एआईसीसी के राज्य प्रभारी – अविनाश पांडे (यूपी), जितेंद्र सिंह (एमपी) और भरतसिंह सोलंकी – भी मौजूद थे जब उनके संबंधित राज्यों के उम्मीदवारों पर चर्चा की गई।

सीईसी की बैठक

सीईसी की बैठक में पूर्व कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी महासचिव के. सी. वेणुगोपाल और पैनल के दूसरे सदस्य शामिल हुए। हालांकि, राहुल गांधी, जो पैनल के सदस्य भी हैं, उपस्थित नहीं थे। ये लगातार तीसरा दिन है, जब कांग्रेस ने सीईसी की बैठक की। सीईसी ने बुधवार को महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान राज्यों के उम्मीदवारों पर विचार-विमर्श किया था। कांग्रेस ने 19 अप्रैल से शुरू होने वाले सात चरण के लोकसभा चुनावों के लिए अब तक दो सूचियों में 82 उम्मीदवारों की घोषणा की है।

About Post Author