नींबू पानी में थोड़े से मसाले डाल कर आप बना सकते हैं एक बेहतरीन शिकंजी

KNEWS DESK-  गर्मी की तेज धूप से बचने और शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए नींबू पानी से बेहतर कोई ड्रिंक हो ही नहीं सकता। यह गर्मी के मौसम में एसिडिटी को तो दूर रखता ही है, खाना न पचने की समस्याओं को भी ठीक करता है। नींबू पानी हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है लेकिन आप अगर इस नींबू पानी में थोड़े से पिसे मसाले मिला लेंगे तो ये शिकंजी बन जायेगा और ये दोनों ड्रिंक ही स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। गर्मियों में  शिकंजी का सेवन करने से शरीर में जो विषाक्त पदार्थ होते हैं वो आसानी से शरीर से निकल जाते हैं इसके साथ ही शरीर को डीहाइड्रेशन होने से बचाता है|

शिकंजी बनाने के लिए सामग्री

3  चम्मच शक्कर

4 चमच्च नींबू का रस

पुदीने की पत्तियां

10-12 बर्फ के टुकड़े

4 गिलास पानी

1 चम्मच चाट मसाला
काला नमक स्वादानुसार

शिकंजी बनाने की विधि

सबसे पहले एक जग या बड़े कटोरे में नींबू का रस डालें अब इसमें चाशनी, चाट मसाला, काला नमक, पुदीने की पत्तियां, बर्फ का टुकड़ा और पानी डालें. अगर आपके पास चाशनी नहीं है तो आप शक्कर को पानी में घोल लें. सभी चीज़ों  को एक साथ अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद छन्नी की मदद से इसे छान लें ताकि नींबू के बीज निकल जाएं। अब ठंडी-ठंडी शिकंजी को गिलास में डालें।

फिर आप इसमें ऊपर से थोड़े से बर्फ के टुकड़े डाल दे ताकि ये शिकंजी अच्छी तरह से ठंडी रहे इसके बाद आप इसको सर्व कर दीजिए ये शिकंजी आप मेहमान और रिश्तेदारों को भी पीला सकते हैं। इसमें आप सोडा भी डाल सकते हैं।

About Post Author