सुबह खाली पेट कौन सा पानी सेहत के लिए है बेस्ट, ये देता है शरीर को फायदा

KNEWS DESK-  ठंडा-गर्म पानी पीने से शरीर पर इसका पॉजिटिव और नेगेटिव असर डालता है। अगर आप नींबू गुनगुने पानी में मिलाकर पीते हैं तो इससे आपकी स्किन तो चमकदार होती ही है साथ ही पेट भी एकदम बढ़िया तरीके से साफ हो जाता है।

कुछ लोग सुबह-सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीते हैं। तो कुछ लोग खाली पेट एकदम गर्म पानी या नॉर्मल पानी पीते हैं।  ठंडा-गर्म पानी पीने से शरीर पर इसका पॉजिटिव और नेगेटिव असर डालता है। गर्म या ठंडा पानी पीने से आपका शरीर स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहता है। कुछ लोग दावा करते हैं कि ठंडा पानी पीने की तुलना में गर्म पानी विशेष रूप से पाचन में सुधार कंजेशन से राहत और यहां तक कि आराम को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। आप नींबू गुनगुने पानी में मिलाकर पीते हैं तो इससे आपकी स्किन तो चमकदार होती ही है। सुबह सवेरे खाली पेट नींबू पानी पीने से स्किन पर अलग ही चमक आती है. सादे पानी की बजाय अगर आप गुनगुना नींबू पानी पीते हैं तो उससे आपको दोगुने फायदे होते हैं। गर्म नींबू पानी पीने के सेहत के लिए कौन-कौन से फायदे होते हैं।

गुनगुना पानी पीने से साइनस ठीक होने में मदद मिलती है।सिरदर्द से भी राहत मिल सकती है। आपके साइनस और गले में श्लेष्मा झिल्ली होती है। इसलिए गर्म पानी पीने से उस क्षेत्र को गर्म करने में मदद मिल सकती है और बलगम बनने के कारण होने वाली गले की खराश से राहत मिल सकती है। 2008 के एक पुराने रिसर्च के मुताबिक चाय जैसे गर्म पेय से बहती नाक  खांसी  गले में खराश और थकान से  राहत मिलती है।

पाचन में मिलती है सहायता

पानी पीने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। जैसे ही पानी आपके पेट और आंतों से होकर गुजरता है। शरीर का पाचन तंत्र ठीक से काम करता है।  कुछ लोगों का मानना है कि गर्म पानी पीना पाचन तंत्र को एक्टिव रखता है। गर्म पानी आपके द्वारा खाए गए भोजन को भी घोल सकता है और नष्ट कर सकता है जिसे पचाने में आपके शरीर को परेशानी हो सकती है।

लिवर होता है मजबूत

जो लोग सुबह सवेरे उठकर खाली पेट गर्म नींबू पानी पीते हैं तो उन लोगों का लिवर काफी मजबूत होता है। लिवर के समस्या से जूझ रहे लोगों को हल्के गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीना चाहिए। इससे उन्हें अचूक फायदे देखने को मिलेंगे।

About Post Author