स्किन की नमी को रोकने के लिए घर पर ही बनाएं दही का ये फेस मास्क, करेगा बहुत फायदा

KNEWS DESK-  दही को एक खास स्वाद के लिए सदियों से आहार में शामिल किया जाता रहा है। इसी वजह से दही को लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी का एक अहम हिस्सा कहा जाए, तो गलत नहीं होगा। दही खाने से शरीर की कई तरह की परेशानियां दूर होती हैं। इसके साथ दही मनुष्य को आंतरिक और बाहरी रूप से स्वस्थ रखने का काम कर सकता है। दही को खाने के साथ इसको त्वचा पर लगाने के भी अनेक फायदे होते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि दही को किन चीजों में मिलाकर आप चेहरे पर लगा सकते हैं, ताकि आपकी स्किन  साफ़ और चमकदार बनी रहे।

दही और चावल के आटे का फेस पैक 

घर पर दही और चावल के आटे का फेस पैक बनाने के लिए आपको चार चम्मच दही, दो चम्मच बारीक पिसा हुआ चावल का आटा और गुलाब जल की आवश्यकता होगी। इन सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाकर इसका एक अच्छा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर करीब 30 मिनट तक लगाएं फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह फेस पैक आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह आपकी त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करता है। इस फेस पैक को आप आठ दिनों में चार बार लगाएं।

दही और हल्दी का फेस पैक 

यह मिश्रण बनाने के लिए आपको – दही, हल्दी, बेसन और गुलाबजल या नींबू चाहिए। एक कटोरी में आधा चम्मच हल्दी लें, उसमे 1 चम्मच दही डालें, 1 चम्मच बेसन और पेस्ट को पतला करने के लिए 1 चम्मच गुलाबजल (यदि ड्राई स्किन हो) या नींबू का रस (यदि ऑयली स्किन हो) मिलाएं। पेस्ट को मिला कर तैयार कर लें। साफ़ धुले हुए चेहरे पर बराबर मात्रा में इस फेस-पैक को लगाएं। आप यह पैक गर्दन पर भी लगा सकते हैं। 10-15 मिनट चेहरे पर सूखने दें फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे को पानी से धो लें। इस फेस-पैक का उपयोग आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

दही और शहद का फेस पैक 

दही और शहद दोनों को ही टैनिंग और पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। दही में विटामिन-ए मौजूद होता है, जो त्वचा की रंगत को निखारता है। अगर आपकी त्वचा तेज धूप के कारण झुलस गई है, तो दही और शहद को मिक्स करके लगाएं। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी और टैनिंग से छुटकारा मिलेगा।

दही और बेसन का फेस पैक 

दही और बेसन का उपयोग करके फेस पैक बनाने के लिए, बस एक कटोरी में दोनों सामग्रियों को बराबर मात्रा में तब तक मिलाएं जब तक एक चिकना पेस्ट न मिल जाए। आंखों के क्षेत्र से परहेज करते हुए मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। गर्म पानी से धो लें और अपनी त्वचा को थप-थपाकर सुखा लें। सप्ताह में एक बार इस फेस पैक का उपयोग करने से आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

About Post Author