Navratri Diet Plan: नवरात्रि व्रत में खाएं ये हेल्दी चीजें, दिन भर रहेगी एनर्जी

नवरात्रि का त्योहार शुरू हो गया है. मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा नवरात्रि में की जाती है. नवरात्रि के 9 दिनों तक भक्त देवी दुर्गा के 9 अलग-अलग अवतारों की पूजा करते हैं. लोग नवरात्रि के त्योहार को मनाने के लिए उपवास भी रखते हैं. यदि आप भी अपने फिटनेस बना रहे हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे खाने के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप घर पर बना सकते हैं और उन्हें खाकर फिट भी रह सकते हैं.

1.साबूदाना खिचड़ी

साबूदाना, जिसे अंग्रेजी में मोती साबूदाना भी कहा जाता है, स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट से भरा होता है और उपवास के दौरान आपको बहुत आवश्यक एनर्दी मिल जाती है. साबूदाना की खिचड़ी को साबूदाना, आलू, मूंगफली और कुछ हल्के मसालों का उपयोग करके बनाया जाता है. खिचड़ी की अपेक्षा आप साबूदाने की खीर भी बना सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें इन्हें बनाते समय काफी कम तेल का प्रयोग करें.

  1. केला अखरोट की लस्सी

केला और अखरोट की लस्सी काफी टेस्टी और हेल्दी होती है. इसे बनाने के लिए दही, केला, शहद और अखरोट की जरूरत होती है. इसे आप चाहें तो सुबह के समय ले सकते हैं या फिर किसी स्नैक्स के साथ सेवन कर सकते हैं. ध्यान रखें कि इसमें चीनी न डालें. चीनी की जगह शहद या थोड़ा सा गुड़ डाल सकते हैं.

  1. सिंघाड़े/कुट्टू पकोड़े

किसी भी किराना स्टोर में सिंघाड़ा या कुट्टू का आटा आसानी से मिल जाता है. सिंघाड़े के आटे को उबले हुए आलू में मिलाकर थोड़ा सा तेल लगाकर टिक्की बना ली जाती है.

  1. कुट्टू का डोसा

अगर आप डोसा के शौकीन हैं तो इस नवरात्रि में कुट्टू डोसा बनाकर खाएं. कुट्टू के आटे से क्रिस्पी डोसा बनता है. आप इसमें आलू या पनीर की फिलिंग भी डाल सकते हैं. चाहें तो इसके साथ पुदीना और नारियल की चटनी भी बना सकते हैं.

  1. फ्राई मखाने और मूंगफली

मखाना नवरात्रि के दौरान खाया जाने वाला सबसे फेमस स्नैक्स में से एक है. अगर आप भी मखाना पसंद करते हैं, तो मूंगफली के दाने के साथ घी में भून लें. यह एक बेहतरीन स्नैक के रूप में काम करता है, जिसे आप चलते-फिरते खा सकते हैं.

  1. मखाना खीर

उपवास के दौरान आमतौर पर कुछ मीठा खाने की लालसा होती है. व्रत के दौरान मीठे की इस लालसा को कम करने के लिए मखाने की खीर से ज्यादा स्वादिष्ट और सेहतमंद कुछ नहीं हो सकता. इस खीर को आप दूध, मखाना, गुड़ और अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करके बना सकते हैं.

About Post Author