भुट्टे से बनाएं स्वादिष्ट स्नैक्स, जल्द नोट करें रेसिपी ..

KNEWS DESK   इस झमाझम बारिश में अक्सर चाय के साथ कुछ स्वादिष्ट और चटपटा सा खाने का मन करता हैं| तो ऐसे में आज हम आपको बहुत ही जल्दी और आसानी से तैयार होने स्नैक्स  की रेसिपी बता रहे हैं।  जिसे खाकर आपको मजा आ जायेगा। ये चीज है बारिश के मौसम में भुना हुआ गर्म भुट्टा,आप  भुट्टे की मदद से  कई ऐसे पकवान बना सकते हैं, जिसे आपके घर वाले भी बड़े चाव से खाएंगे। आज के इस लेख में हम आपको भुट्टे से बनने वाले स्नैक्स के बारे में बताएंगे।

स्वीट कॉर्न मसाला

अगर कुछ चटपटा खाना चाहती हैं तो स्वीट कॉर्न मसाला बनाकर खाएं। इसको  बनाना काफी सरल और आसान है, और इसे खाने में काफी मजा आता है। इसके लिए बस आपको भुट्टे को उबाल कर  थोड़े से सब्जी और मसाले मिक्स करके  इसकी मसाना चाट बनानी है।

क्रिस्पी कॉर्न

होटलों  और बाज़ारों  में क्रिस्पी कॉर्न काफी ज्यादा महंगे दामों पर  मिलते हैं लेकिन आप घर पर इसे कम पैसे खर्च करके बना सकती हैं। मानसून में फ्रिज में रखे भुट्टे को निकालकर क्रिस्पी कॉर्न बनाकर खाने में काफी स्वादिष्ट लगते हैं।

कॉर्न पकोड़े

कॉर्न को सबसे पहले  उबाल कर छिल ले फिर इसमें पनीर और आलू के साथ मैश करें। इसमें मसालों को डालकर आप आसानी से कॉर्न पकोड़े बना सकती हैं। इसे हरे धनिए की चटनी के साथ परोसिए।

चीज कॉर्न सैंडविच 

कॉर्न चीज सैंडविच बनाने के लिए सबसे पहले स्वीट कॉर्न, शिमला मिर्च, प्याज, टमाटर और सभी मसालों को ले लें और उन्हें एक बर्तन में अच्छी तरह से मिला लें.इसके बाद एक ब्रेड की स्लाइस पर एक चम्मच मिश्रण को रखकर ऊपर से चीज की एक स्लाइस रख दें.अब दूसरी ब्रेड से कवर करके अच्छे तरीके से ब्राउन कर ले .इसे आप चटनी के साथ परोसिए।

भुट्टा खाने से एनीमिया का खतरा कम होता है। दरअसल, भुट्टे में विटामिन बी, फॉलिक एसिड और आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं। दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है स्वीट कॉर्न का सेवन। बरसात के दिनों में कॉर्न को डाइट में शामिल हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है।

About Post Author