Lauki की सब्जी हैं मोटापे के लिए रामबाण, डाइट में जरूर करें शामिल

Healthcare : मोटापा कम करना बेहद आसान अगर आप अपनी डायट में उन चीजों को शामिल करें जिसमें कैलोरी काफी कम होती है। ऐसे में आप लौकी का सेवन कर सकते हैं। लौकी को डिनर में सूप के तौर पर लेकर आप अपनी ढेर सारी चर्बी घटा सकते हैं।

 

जब भी हरी सब्जियों के खाने की बात आती है तो बच्चों का मुंह बनने लगता है. ना सिर्फ बच्चों को बल्कि बड़ों को भी बहुत पसंद नहीं आती हैं कुछ सब्जियां जिसमें से एक है लौकी. जबकि इसमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिहाज से रामबाण होते हैं. जो लोग मोटापा (obesity reduce tips) बढ़ने से परेशान हैं उनके लिए तो ये सब्जी संजीवनी बूटी से कम नहीं है. इसके अलावा लौकी (Bottle gourd) की सब्जी कई बीमारियों में लाभकारी है लौकी में डायट्री फाइबर, विटामिन- ए, विटामिन -सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन- बी3, बी6, मिनरल्स, कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशि‍यम, फास्फोरस, पोटेशि‍यम, सोडियम और जिंक पाया जाता है.

लौकी में बेहद कम कैलोरी पाई जाती है। यदि आपको अपना वजन घटाना है तो यह सब्‍जी आपके लिए बिल्‍कुल परफेक्‍ट साबित हो सकती है। यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम लॉकी में लगभग 15 कैलोरी होती है। इसमें वसा और कार्ब्स की भी बेहद कम मात्रा होती है। लौकी को अपनी डाइट में शामिल करके आप अपना वजन घटा सकते हैं  इसे सूप के तौर पर अपनी डाइट में शामिल करें और कुछ ही दिनों में फर्क देखें।

हम आपके लिए एक सरल और जल्दी बनने वाली सूप रेसिपी लेकर आए हैं, जो पीने में काफी टेस्‍टी है। लॉकी के साथ, इस सूप में टमाटर और शिमला मिर्च का भी स्‍वाद आपको मिलेगा। यह दोनों ही सब्‍जियां वजन घटाने के लिए जानी जाती हैं…

देसी स्टाइल लौकी सूप

सामग्री:

  • 1.5 कप लौकी (टुकड़ों में कटी हुई)
  • 2 टमाटर (दो हिस्सों में कटे हुए)
  • 1-2 प्याज (दो हिस्सों में काटें)
  • 1 शिमला मिर्च (दो हिस्सों में काटें)
  • 1 चम्मच जैतून का तेल
  • 1 चम्मच जीरा
  • स्वादानुसार गुलाबी नमक
  • 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर

सूप बनाने का तरीका:

  1. प्रेशर कुकर में लौकी, प्याज, टमाटर और शिमला मिर्च डालें। 1-2 सीटी आने तक प्रतीक्षा करें।
  2. कुकी कर प्रेशर रिलीज करें और इन सभी उबली हुई सब्जियों को एक ब्लेंडर में डालें और एक चिकना पेस्ट तैयार करें।
  3. एक पैन में जैतून का तेल/वेज ऑयल डालें और उसमें तड़के के लिए जीरा डालें।
  4. पैन में लॉकी पेस्ट डालें और एक से दो मिनट के लिए सब कुछ एक साथ पकाएं।
  5. इसमें स्‍वादअनुसार नमक और काली मिर्च डालें।
  6. ब्रेड टोस्ट और ग्रीन सैलेड के साथ इसे सर्व करें |

About Post Author