बारिश के मौसम में अगर आप भी जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, तो अपनायें ये उपाय

KNEWS DESK-  बारिश का मौसम शुरू हो गया है और ऐसे में कई तरह की बीमारियां परेशान करती है। इनमें से एक है शरीर में अकड़न, जोड़ों के दर्द  इसे आम भाषा में गठिया का दर्द कहा जाता है। ये एक ऐसा दर्द है जो शरीर के किसी भी जोड़ जैसे हाथ, घुटने, कूल्हे और रीढ़ की हड्डी में होता है। ये दर्द किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है लेकिन  40 साल के ऊपर वालों में होना सामान्य है।

आर्थराइटिस होने की वजह

गठिया होने का एक नहीं कई कारण हो सकते हैं। इसकी वजह मोटापा, स्मोकिंग, चोट, इंफेक्शन, शरीर में ध्यान ना देना, खाना-पान या ज्यादा उम्र हो सकती है।  मॉनसून के सीजन में यह दर्द लोगों को ज्यादा परेशान करने लगता है।

खुद को रखें हमेशा एक्टिव

जोड़ों के दर्द से बचने के लिए सबसे जरूर है कि आप शारीरिक रूप से हमेशा एक्टिव रहें। रोज नियमित तौर पर एक्सरसाइज करते रहें। ऐसा करने से आपकी बॉडी फ्लैक्सिबल होगी और गठिया के दर्द से आराम मिल जाएगा।

ठंडी और गर्म सिंकाई

बारिश के मौसम में जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए सिंकाई करें। इसमें आप  गर्म या ठंडी कोई भी सिंकाई कर सकते हैं। गरम पानी की बोतल या फिर आइस पैक का इस्तेमाल आपको फायदा पहुंचाएगा।

वजन को करें कंट्रोल 

गठिया का दर्द शरीर को काफी नुकसना पहुंचाता है। इसका एक कारण शरीर का बढ़ता वजन भी होता है। ऐसे में आपने खान-पान पर ध्यान रखें और वेट लॉस करने की कोशिश करें क्योंकि शरीर के वजन का भार जोड़ों में पड़ने से दर्द होता है।

शरीर को रखें हाइड्रेटेड

जोड़ो में दर्द की समस्या शरीर में पानी की कमी की वजह से भी बढ़ जाती है। ऐसे में नियमित रूप से पानी पीते रहना चाहिए। पानी पीने से जोड़ों में चिकनाई बनी रहती है और वह कठोर होने से बच जाता है।

About Post Author