बारिश के दिनों में स्कैल्प पर हो जाते हैं ‘फंगल इंफेक्शन’ तो इससे घबराएं नही कुछ आसान तरीको से कर सकते हैं बचाव

KNEWS DESK  इतनी भीषण गर्मी के बाद अब बारिश से थोड़ी राहत मिला है|लेकिन अचानक हो रही बारिश से हर जगह पानी भर रहा है। बारिश में भीगने से स्किन पर तो इंफेक्शन की संभावना बढ़ ही जाती है, इसका कारण यह है कि  बरसात के समय की आर्द्र, गीली और नम स्थितियाँ विभिन्न कवकों की वृद्धि और गुणन के लिए उपयुक्त होती हैं। इसलिए, बारिश के मौसम में फंगल संक्रमण तो बहुत आम है ।इसके अलावा स्कैल्प में पर भी कई तरीके की परेशानियां सामने आने लगती हैं।बारिश के मौसम में बालों की देखभाल आमतौर पर बहुत मुश्किल होती है। बारिश के बाद भी बैक्‍टीरिया का प्रभाव ख़त्म नहीं होता। आज हम आपको बालों के फंगल इन्फेक्शन से बचने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बताएंगे-

बालों को धुलने के बाद उनको अच्छे से सूखने दे ..

अगर आपको अपने बालों को फंगल इन्फेक्शन से बचाना है तो यह बहुत जरूरी है कि आप अपने बालों को नियमित रूप से धोएं। बालों को सप्ताह में कम से कम दो बार  शैंपू करें और साथ ही बारिश के दिनों में अपने बालों को ज्यादा समय तक बांध कर न रखें। खासतौर पर नहाने के तुरंत बाद अपने बालों को सूखने दें और उन्हें सुखाने के बाद ही बांधे। यह फंगस के विकास को रोकने का एक महत्वपूर्ण तरीका है।

नारियल के तेल का करें इस्तेमाल

नारियल का तेल और मेथी का दाना आपकी समस्या को दूर करने में उपयोगी है। ऐसे में आप एक कटोरी में नारियल के तेल और मेथी के दानों के पाउडर को अच्छे से मिक्स करके इस पेस्ट से बालों  में अच्छे से लगाये । इससे भी आपको फंगल इन्फेक्शन से राहत मिलेगी।

नीम का इस्तेमाल

फंगल इंफेक्शन नीम की पत्तियों या इसके तेल से भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए घर में नीम की पत्तियों  को धुल कर उनकापेस्ट बना लें और उसमें थोडा सा नींबू का रस और थोड़ी हल्दी मिला लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाकर कुछ देर बाद धो ले। जल्दी ही आपका इंफ्केशन दूर हो जाएगा।

कपूर का इस्तेमाल 

कपूर में नेचुरल एनाल्जेसिक गुण होता है जो स्कैल्प पर किसी भी तरह के संक्रमण के कारण होने वाली खुजली और जलन को कम करता है. बाल बहुत ज्यादा टूट रहे हैं तो कपूर के तेल से बालों को मजबूती मिल सकती है. हेयर फॉलिकल्स मजबूत होते हैं और बालों का ग्रोथ भी बढ़ता है.इसके लिए नारियल के तेल में कपूर पाउडर मिलाएं और इसे घुलने दें। अपने बाल धोने से कम से कम 30 मिनट पहले अपनी परतदार खोपड़ी में नारियल तेल और कपूर पाउडर की मालिश करें। कपूर नारियल तेल लगाने और इसे रात भर लगा रहने देने की भी सलाह दी जाती है।

 

About Post Author