डायबिटीज के मरीज रोजाना खाएं ये चीजें, कम हो जाएगी मीठा खाने की इच्छा

 KNEWS DESK-  डायबिटीज होने का सबसे बड़ा कारण है कि कुछ लोगों को मीठा खाना बेहद पसंद होता है। जिसके कारण उन्हें अक्सर मीठा खाने की शुगर क्रेविंग का सामना करना पड़ता है।

आपको बता दें कि बहुत से लोग अधिक चीनी का सेवन करते हैं तो ऐसा करने से शुगर क्रेविंग काफी ज्यादा बढ़ जाती है। जिससे छुटकारा पाना बहुत ही मुश्किल हो सकता है। हमारा शरीर ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने के लिए इंसुलिन हार्मोन रिलीज करता है। इंसुलिन में अचानक वृद्धि हमारे ऊर्जा के स्तर को कम कर सकती है। जिससे थकान का सामना करना पड़ता है और आपको शुगर क्रेविंग और भी ज्यादा होने लगती है। जब हम मीठी चीजों का सेवन करते हैं, तो हमारे टेस्ट बड्स मिठास के आदी हो जाते हैं। चीनी का बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से अक्सर लोगों को उन चीजों का कोई स्वाद महसूस नहीं हो पाता जो मीठी नहीं है डायबिटीज के मरीजों में भी शुगर की क्रेविंग ज्यादा होती है। शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने से मीठा खाने की क्रेविंग बढ़ जाती है। अगर इसे कंट्रोल नहीं किया जाए तो इससे इंसान की स्थिति ज्यादा खराब हो सकती है। ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें खाने से डायबिटीज के मरीजों में शुगर की क्रेविंग को कम किया जा सकता है।

दालचीनी

दालचीनी ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो शुगर क्रेविंग को कम कर सकता है। सुबह पानी में दालचीनी पाउडर मिलाकर पीना डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

पालक

पालक आयरन और मैग्नीशियम जैसे विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है, जो शुगर की क्रेविंग को कम करने और ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मददकर सकता हैं।

शकरकंद

शकरकंद फाइबर और विटामिन से भरपूर होते हैं, जो शुगर की क्रेविंग को कम करने और ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

नट्स

बादाम, अखरोट, और पिस्ता जैसे नट्स फाइबर, हेल्दी फैट और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो शुगर क्रेविंग को कम करते हुए आपका पेट लंबे समय के लिए भरा रखने हैं।

खरबूजा

खरबूजा खाने में मीठा होता है, साथ ही साथ इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है, ऐसे में शुगर क्रेविंग कंट्रोल करने के लिए ये काफी मददगार है, साथ ही ये गर्मी में राहत भी देता है, इसलिए आप इसका रोजाना सेवन भी कर सकते हैं।

केले

केले खाकर भी आप अपनी शुगर क्रेविंग को कंट्रोल कर सकते हैं. दरअसल केले में मौजूद आयरन, मैग्निशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व न सिर्फ सेहत के लिए अच्छे होते हैं, बल्कि केले में मौजूद नेचुरल शुगर हमारे लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है।

 

आम

आम में नेचुरल शुगर अधिक मात्रा में होता है. इसमें फाइबर और विटामिन सी भी होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, ई और के भी होता है. मीठे की क्रेविंग को कंट्रोल करने के लिए आप मैंगो खा सकते हैं।

About Post Author