Chaitra Navratri 2022: नवरात्रि व्रत में नहीं खानी चाहिए ये चीजें, सेहत पर पड़ता है बुरा असर 

नवरात्रि में नौ दिनों का व्रत रख रहे हैं, तो आस्था और श्रद्धा के साथ आपको अपनी हेल्थ का ख्याल भी रखना चाहिए। पूरे नौ दिनों तक सिर्फ फलों या फिर जूस पर ही नहीं रहना चाहिए बल्कि एक टाइम व्रत वाला खाना भी खाना चाहिए, इससे आपके शरीर में कमजोरी नहीं आती। लेकिन, दिन में कई घंटे बिना खाए खाली पेट कुछ भी खा लेना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता.

व्रत में नहीं खाने चाहिए ये फूड

केला 

व्रत रखने पर खाली पेट कभी भी केला नहीं खाना चाहिए. खाली पेट केला खाने पर कई बार पेट और सीने में जलन और कब्ज की दिक्कत भी सुनने में आती है.

दूध और दही

खाली पेट दूध, दही या लस्सी पीने पर पेट में गड़बड़ी का अंदेशा रहता है. यह भी कहा जाता है कि आंतों पर भी इसका असर हो सकता है.

ठंडी चीजें

व्रत में खाली पेट ठंडी चीजें खाने या पीने का आपकी सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए सुबह उठकर भी गर्म पानी पीने की ही सलाह दी जाती है ठंडे की नहीं. खाली पेट ठंडी चीजों के सेवन से पाचन खराब हो सकता है.

संतरा

संतरे जैसे रसदार फल खाली पेट में एसिड बनाने का काम करते हैं जिससे एसिडिटी की दिक्कत हो सकती है. ये पाचन को भी धीमा कर देते हैं इसलिए खाली पेट ऐसे फल खाने से परहेज करना चाहिए.

चाय 

व्रत में चाय बहुत से लोग पीते हैं, लेकिन चाय खाली पेट पीने पर एसिडिटी का सबसे बड़ा कारण बनती है. इसलिए चाय से खाली पेट दूर ही रहा जाए तो बेहतर है.

About Post Author