बारिश के मौसम में क्या आप भी हैं डैंड्रफ से परेशान ? तो तुरंत इस्तेमाल करें ये घरेलू नुस्खे

KNEWS DESK   इतनी भीषण गर्मी के बाद अब बारिश से थोड़ी राहत मिला है|लेकिन अचानक हो रही बारिश से हर जगह पानी भर रहा है। बारिश में भीगने से स्किन पर तो इंफेक्शन की संभावना बढ़ ही जाती है, इसका कारण यह है कि  बरसात के समय की आर्द्र, गीली और नम स्थितियाँ विभिन्न कवकों की वृद्धि और गुणन के लिए उपयुक्त होती हैं। इसलिए, बारिश के मौसम में डैंड्रफ तो बहुत आम है ।इसके अलावा स्कैल्प में पर भी कई तरीके की परेशानियां सामने आने लगती हैं।बारिश के मौसम में बालों की देखभाल आमतौर पर बहुत मुश्किल होती है। बारिश के बाद भी बैक्‍टीरिया का प्रभाव ख़त्म नहीं होता।बालों में होने वाली रूसी को हटाने के लिए आप या तो पार्लर जा सकते हैं, या फिर कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं|आज हम आपको बालों के परेशानी  से बचने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बताएंगे-

सेब का सिरका और नारियल तेल

इसके लिए एक कटोरी में 2-3 चम्मच नारियल का तेल लें। इसमें एक चम्मच सेब का सिरका मिला लें। इस मिश्रण को अपने स्कैलप और बालों पर लगाएं। इससे कुछ देर तक बालों की मसाज करें। 1 घंटे बाद बालों के माइल्ड शैंपू से धो लें। नारियल का तेल बालों को मजबूत और चमकदार बनाएगा। वहीं, सेब का सिरका हेयर फॉल को कम करने में मदद करेगा।

 

एलोवेरा जेल

आजकल बालों में रूसी की समस्या काफी बढ़ गई है। इसको खत्म करने के लिए 1 घंटे के लिए एलोवेरा जेल अपने बालों पर लगाकर रखिए। उसके बाद नॉर्मल पानी से सिर को वॉश करें। रूसी की समस्या जल्द दूर होगी इसके साथ एलोवेरा जेल बालों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, जिससे बालों को पोषक तत्व मिलते हैं और बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

नींबू का रस 

अच्छे रिजल्ट्स के लिए आप दो बड़े चम्मच दही में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं. फिर इन्हें अच्छी तरह मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. इस हेयर मास्क को बालों की जड़ों और लंबाई पर अच्छी तरह लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर गुनगुने पानी से धो लें. इस हेयर मास्क को आपको धुले बालों पर लगाना है. अच्छे परिणाम देखने के लिए हेयर मास्क को हटाने के तुरंत बाद शैम्पू बिल्कुल न करें.

टी ट्री ऑयल

स्कैल्प फ्लेक्स के साथ-साथ टी ट्री ऑयल डैंड्रफ  से भी छुटकारा दिलाता है. इस एसेंशियल ऑयल से डैंड्रफ और डैंड्रफ से होने वाली खुजली, डेड स्किन सेल्स और ग्रीस भी दूर होता है. इसके लिए टी ट्री ऑयल एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे शैंपू में मिलाकर बालों को धोएं और 3 से 5 मिनट रखने के बाद धो लें.

About Post Author