आखिर महिलाओं को क्यों जल्दी हो जाता है यूरिन इंफेक्शन? ये है इसका कारण

ऐसी कई बीमारियां ऐसी होती हैं, जो महिलाओं को बहुत जल्दी-जल्दी जकड़ लेती हैं।  इन्हीं एक बिमारियों में से एक है यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन यानी यूटीआई। महिलाओं को यूरिन इंफेक्शन बहुत छोटे-छोटे कारणों से हो सकता है। अगर किसी पब्लिक टॉयलेट को कोई ऐसा व्यक्ति यूज करे, जिसे पहले से यूरिन इंफेक्शन हो तो उस टॉयलेट सीट को यूज करने पर महिलाओं को पुरुषों की तुलना में बहुत जल्दी इंफेक्शन लग जाता है।

महिलाओं को क्यों होता है यूरिन इंफेक्शन

बता दें कि महिलाओं की बॉडी में यूरेथ्रा पुरुषों की तुलना में बहुत छोटी होती है। आपको बता दें कि यूरेथ्रा वो नली या ट्यूब है, जिसके जरिए यूरिन बॉडी से बाहर आता है। पुरुषों के बॉडी में यूरेथ्रा प्रोस्टेट और पीनिस से होकर गुजरती है।  महिलाओं की बॉडी में ब्लेडर से सीधे वजाइना में खुलती है। ऐसे में कभी भी कोई इंफेक्टेड टॉयलेट यूज करने पर या हाइजीन में जरा-सी चूक होने पर महिलाओं को यूटीआई की समस्या हो जाती है।

ऐसे बचें यूरिन इंफेक्शन से

बता दें कि यूरिन इंफेक्शन से बचने के लिए आप सबसे पहले हाइजीन का ख्याल रखें। दिन में दो बार वजाइना की पानी से क्लिनिंग करें।
  • पब्लिक टॉयलेट का प्रयोग करने से पहले एक बार खुद से फ्लश जरूर करें और कोशिश करें कि आपकी स्किन सीट के कॉन्टेक्ट में कम से कम आए।
  • अगर आप इन बातों का ध्यान रखती हैं लेकिन फिर भी आपको इंफेक्शन बार-बार हो रहा है तो आपको एक बार अपने पार्टनर से भी इस बारे में बात करनी चाहिए। क्योंकि पार्टनर को यदि किसी तरह का इंफेक्शन होता है या हाइजीन का ध्यान नहीं रखा जाता है तो इंफेक्शन होने के चांस बढ़ जाते हैं।

यूरिन इंफेक्शन से बचने के ये हैं घरेलू तरीके

अगर आपको बार-बार यूरिन इंफेक्शन होता है तो आप यहां बताए जा रहे घरेलू नुस्खे का उपयोग करें आपको इंफेक्शन से बचाव करने और इससे जल्दी रिकवर करने में मदद मिलेगी।

इसके लिए आपको ये चीजें चाहिए…

  • चाय के कप से एक कप चावल
  • एक गिलास पानी
  • सबसे पहले आप चावलों को धो लें और फिर इन्हें एक मिट्टी के बर्तन में या फिर स्टेनलेस स्टील के बर्तन में एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें.
  • 7 से 8 घंटे भीगे हुए इन चावलों को हल्के हाथों से मसल लें और फिर छानकर पानी का सेवन करें.

ये भी पढ़ें-अगर आप भी इन चीजों को Veg समझकर खाते हैं तो, तुरंत हो जाएं सावधान; नॉन-वेजिटेरियन हैं ये फूड