विटामिन डी से भरपूर ये 5 चीजें हड्डियों को बनाती हैं मजबूत

मजबूत हड्डियों और मांसपेशियों के लिए विटामिन डी आवश्यक है। विटामिन डी के बिना, हमारा शरीर कैल्शियम को प्रभावी ढंग से अवशोषित नहीं कर सकता है, जो हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

जिन बच्चों में विटामिन डी की कमी होती है, उनमें रिकेट्स नामक स्थिति विकसित हो जाती है, जिससे हड्डियों में कमजोरी, पैरों का झुकना और अन्य कंकाल संबंधी विकृतियाँ होती हैं, जैसे कि झुकी हुई मुद्रा।

विटामिन डी को अंतर्राष्ट्रीय इकाइयों या आईयू नामक इकाइयों में मापा जाता है। इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन-फूड एंड न्यूट्रिशन बोर्ड, और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ-ऑफिस ऑफ डाइटरी सप्लीमेंट्स के अनुसार, बच्चों में विटामिन डी के लिए अनुशंसित दैनिक भत्ता है:

हमें कितना विटामिन डी चाहिए?

0 से 12 महीने के बच्चों के लिए 400 आईयू/दिन

1 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए 600 आईयू/दिन

यूवकों को अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रति दिन कम से कम 1000 IU की आवश्यकता होती है – यह उम्र, वजन और वृद्धि पर निर्भर करता है।

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल और कम फिजिकल एक्टिविटीज के चलते विटामिन डी की कमी होती है. विटामिन डी को सनशाइन विटामिन भी कहते हैं, लेकिन सूर्य विटामिन डी का एकमात्र सोर्स नहीं है. खानपान की कुछ ऐसी चीजें हैं जो विटामिन डी के बेस्ट सोर्स माने जाती हैं.

क्या खाएं

अंडे-

अंडे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें प्रोटीन, विटामिन डी, कैल्शियम और कई तरह के मिनरल्स होते हैं.

दही

दही में 81% पानी होता है जो इसे पचाने में हल्का और आसान बनाता है. ये विटामिन डी का अच्छा स्रोत है.

दूध-

बचपन से ही हमें दूध पीने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि दूध में कैल्शियम और विटामिन डी की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

पालक-

पालक, प्रोटीन और विटामिन डी से भरपूर होता है. इसका सेवन करने से शरीर में विटामिन डी के साथ कई अन्य पोषक तत्वों की कमी भी पूरी होती है.

सोयाबीन-

सोयाबीन में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी, ओमेगा- 3 फैटी एसिड, आयरन, विटामिन बी, जिंक, फोलेट, सेलेनियम आदि कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है.

About Post Author