लिवर को बनाएंगी ये चीजें मजबूत, आज ही करें डाइट में शामिल

लिवर का सही ढंग से काम करना स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी है। शरीर के अहम हिस्सों में से एक लिवर है, जिससे पूरी पाचन क्रिया नियंत्रित होती है। खाना पचाने से लेकर पित्त बनाने तक का काम लिवर ही करता है। खानपान में जरा सी भी लापरवाही का असर सबसे पहले लिवर पर ही पड़ता है। इसलिए लिवर को मजबूत बनाए रखने के लिए हेल्दी चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

चुकंदर

इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो जो शरीर में मौजूद फैट को कम करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से लीवर मजबूत होता है। इसे आप सलाद या जूस के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

लहसुन

लहसुन के अंदर सेलेनियम नाम का खनिज पदार्थ पाया जाता है जो लीवर को साफ करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन सी और बी 6 पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है और ये सभी लीवर के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी सब्जियां पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज का भंडार होती हैं। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों और हानिकारक रसायनों को नष्ट करने में लीवर की मदद करते हैं।

बेरीज

क्रैनबेरी और ब्लूबेरी में एंथोसायनिन होता है जो लिवर को किसी भी तरह के नुकसान से बचाता है। इनमें पॉलीफेनोल्स नाम के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बेहतर करने का काम करते हैं।

खट्टे फल

खट्टे फलों के अंदर साइट्रिक एसिड, विटामिन सी, पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह शरीर में ऊर्जा को बढ़ाते हैं और सूजन को कम करते हैं और साथ ही साथ यह लिवर को डिटॉक्सिफाई करने में भी मदद करते हैं।

About Post Author